Move to Jagran APP

Moulana Saad, Tablighi Jamat: मौलाना साद आखिर क्यों है क्वारंटाइन, उठने लगे सवाल

Moulana Saad Tablighi Jamatतब्लीगी मरकज जमात के प्रमुख मौलाना मुहम्मद साद क्या वास्तव में क्वारंटाइन हैं? या फिर उन्होंने गिरफ्तारी से बचने के लिए कोई नया पैंतरा चला है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 01:37 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 01:57 PM (IST)
Moulana Saad, Tablighi Jamat: मौलाना साद आखिर क्यों है क्वारंटाइन, उठने लगे सवाल
Moulana Saad, Tablighi Jamat: मौलाना साद आखिर क्यों है क्वारंटाइन, उठने लगे सवाल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Moulana Saad, Tablighi Jamat: तब्लीगी मरकज जमात के प्रमुख मौलाना मुहम्मद साद कंधालवी (Maulana Saad Kandhalvi ) क्या वास्तव में क्वारंटाइन हैं? या फिर उन्होंने गिरफ्तारी से बचने के लिए कोई नया पैंतरा चला है। मौलाना साद ने ऑडियो जारी कर खुद कहा कि वे अपने डॉक्टर के कहने पर घर पर ही क्वारंटाइन हैं और उन्होंने अन्य लोगों को भी नसीहत दी है कि तब्लीगी जमात के सभी लोग सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स का पालन करें। साथ ही यह भी कहा कि जमात के लोग प्रशासन को भी हर संभव सहयोग दे।

loksabha election banner

क्वारंटाइन शरीयत या कुरान के खिलाफ नहीं: मौलाना साद

सबसे बड़ा दावा तो उन्होंने ऑडियो में यह किया कि उन्होंने खुद को भी क्वारंटाइन किया हुआ है। उन्होंने इस ऑडियों में जमात के लोगों को नसीहत दी है 'आप जहां भी हों, वहीं रहे और खुद को वहीं पर क्वारंटाइन करे। यह इस्लाम या शरीयत के खिलाफ नहीं है।'

गहराया शक, कहीं कोरोना की चपेट में तो नहीं मौलाना साद

जिस तरह से निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी मरकज जमात में शामिल सैकड़ों जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस संक्रमण से ग्रसित पाए जा रहे हैं। ऐसे में शक गहरा गया है कि कहीं मौलाना मुहम्मद साद भी तो कोरोना वायरस से संक्रमित तो नहीं हैं। उधर, पुलिस महकमे के लोग भी कह रहे हैं कि मरकज में ठहरने वाले लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं तो ऐसे में तब्लीगी जमात का मुखिया मौलाना साद भी हो सकता है इसकी चपेट में आ गया हो।

पुलिस अभी नहीं उठाएगी कोई बड़ा कदम

बताया जा रहा है कि हालात फिलहाल इसके पक्ष में नहीं हैं कि मौलाना साद के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई की जाएगी। दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, क्वारंटाइन के दौरान अगले 14 दिन तक दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच किसी तरह की गिरफ्तारी को प्राथमिकता नहीं देगी। उसका सारा जोर तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों को इलाज के लिए भर्ती कराना है।  

अपने घर में नहीं है मौलाना साद

दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, जब पुलिस की एक टीम मौलाना साद के घर गई तो वहां पर उनके परिवार वाले ही मिले। पुलिस मौलाना साद पर लगे आरोपों के बारे बताकर चली आई। वहीं, घरवालों ने कहा कि उन्हें इस बाबत खबर नहीं है कि साद कहां पर है?

वकील का दावा, समय आने पर देंगे दिल्ली पुलिस के नोटिस का जवाब

वहीं, मौलाना मुहम्मद साद के तथाकथित वकील ने दावा किया है कि फिलहाल साद अपने घर पर आराम फरमा रहे हैं। दिल्ली पुलिस का नोटिस मिलने के बाद जवाब तैयार किया जा रहा है कि जल्द इसे भेज दिया जाएगा।

जानें कौन हैं मौलाना साद

  • मौलाना मुहम्मद साद कंधालवी तब्लीगी मरकज जमात के मुखिया हैं, जिसे अमीर भी कहा जाता है।
  • दिल्ली में 10, मई 1965 को जन्में मौलाना साद को पूरा नाम मौलाना मुहम्मद साद कंधालवी है
  • साद ने दक्षिण दिल्ली स्थित निजामुद्दीन मरज के मदरसा काशिफुल उलूम से आलिम की डिग्री हासिल की है।
  • मौलाना साद भारतीय उपमहाद्वीप में सुन्नी मुसलमानों के सबसे बड़े संगठन तब्लीगी जमात के संस्थापक मुहम्मद इलियास कंधालवी के पड़पोते हैं।
  • दरअसल, मौलाना इलियास कंधालवी उत्तर प्रदेश के शामिल जिले के कांधला के रहने वाले थे, इसके चलते उन्होंने अपने नाम के आगे कंधालवी लगाने लगे और बाद में यह उनकी आने वाली संतानों ने भी यह उपनाम लगाना शुरू कर दिया और यह सिलसिला जारी है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.