Move to Jagran APP

Monsoon Rain 2021 Latest Update: जानिये- ब्रेक पर गया मानसून फिर कब होगा मेहरबान?

Monsoon Rain 2021 मानसून की अक्षीय रेखा उत्तर भारत में शिफ्ट हो गई है। हवा भी पश्चिम दिशा की हो गई है। इससे अगले कई दिन मौसम शुष्क रहेगा। उमस एवं गर्मी भी बढ़ेगी। सप्ताहांत से बारिश का दौर दोबारा शुरू होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 24 Aug 2021 06:04 AM (IST)Updated: Tue, 24 Aug 2021 06:04 AM (IST)
Monsoon Rain 2021 Latest Update: जानिये- ब्रेक पर गया मानसून फिर कब होगा मेहरबान?
Monsoon Rain 2021: मानसून ने अब लिया शॉर्ट ब्रेक, कब होगी बारिश? जानने के लिए पढ़िये- IMD की भविष्यवाणी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। पिछले सप्ताह शनिवार की रिकार्डतोड़ और फिर रविवार-सोमवार की हल्की बारिश के बाद मानसून ने फिर से तीन चार दिन की छुट्टी ले ली है। अब सप्ताहांत तक यानी शनिवार तक  दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज शुष्क ही रहने के आसार हैं। इस दौरान या तो हल्की बारिश हो सकती है या फिर बदरा बूंदाबांदी तक ही सिमटकर रह जाएंगे। लिहाजा, उमस भरी गर्मी बढ़ने के साथ-साथ तापमान में भी इजाफा होगा।

loksabha election banner

कैसा रहेगा अगले 24 घंटे के मौसम का हाल

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेगे। हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बुधवार को भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति रहेगी। मौसम विभाग की ही मानें तो 27 अगस्त तक शुष्क मौसम बना रहेगा।

बारिश को लेकर क्या कहते हैं कि स्काइमेट के वैज्ञानिक

उधर, स्काइमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत (Mahesh Palawat, Vice President, Skymet Weather) ने बताया कि मानसून की अक्षीय रेखा उत्तर भारत में शिफ्ट हो गई है। हवा भी पश्चिम दिशा की हो गई है। इससे अगले कई दिन मौसम शुष्क रहेगा। उमस एवं गर्मी भी बढ़ेगी। सप्ताहांत से बारिश का दौर दोबारा शुरू होगा।

 दूसरी तरफ सोमवार को भी आंशिक रूप से बादल तो छाए रहे, लेकिन कहीं कहीं हल्का ही बरसे। मौसम विभाग का यलो अलर्ट भी बेमानी ही साबित हुआ। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 35.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 63 से 94 फीसद रहा। अगर बारिश के आंकड़ों पर गौर करें तो शाम साढ़े पांच बजे तक सफदरजंग में 2.1, लोधी रोड पर 2.6, मयूर विहार और नजफगढ़ में 0.5 -0.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

कहीं संतोषजनक तो कहीं मध्यम श्रेणी में रही एनसीआर की हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार सोमवार को एनसीआर की हवा कहीं संतोषजनक तो कहीं मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। सफर इंडिया का कहना है कि अभी एक दो दिन वायु प्रदूषण में अधिक बदलाव की संभावना नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली - 82
  • फरीदाबाद - 113
  • गाजियाबाद - 107
  • ग्रेटर नोएडा - 172
  • गुरुग्राम - 76
  • नोएडा - 117

यह भी पढ़ेंः DSGMC Elections Result: डीएसजीपीसी चुनाव में बड़ा उलटफेर, अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा चुनाव हारे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.