Move to Jagran APP

मिरांडा हाउस कॉलेज का बरकार रहा जलवा, चौथी बार बना सर्वश्रेष्ठ कॉलेज

मिरांडा हाउस कॉलेज की प्राचार्य डॉ बिजयलक्ष्मी नंदा ने कहा कि पिछले चार वर्षों (2017 से 2020) से हमारा कॉलेज प्रथम संस्थान पर आया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 10:56 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 10:56 PM (IST)
मिरांडा हाउस कॉलेज का बरकार रहा जलवा, चौथी बार बना सर्वश्रेष्ठ कॉलेज
मिरांडा हाउस कॉलेज का बरकार रहा जलवा, चौथी बार बना सर्वश्रेष्ठ कॉलेज

नई दिल्ली (राहुल मानव)। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कुल 26 कॉलेज इस वर्ष केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) की नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) में कॉलेजों की श्रेणी में देश के टाॅप 100 कॉलेजों में अपनी जगह बनाने में सक्षम रहे हैं। वहीं, पिछले वर्ष डीयू के 29 कॉलेज टाॅप 100 रैंकिंग में शामिल थे। वहीं मिरांडा हाउस कॉलेज ने देश भर के कॉलेजों की श्रेणी में पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं टाॅप दस में डीयू के पांच कॉलेज शुमार हैं।

loksabha election banner

मिरांडा हाउस कॉलेज की प्राचार्य डॉ बिजयलक्ष्मी नंदा ने कहा कि पिछले चार वर्षों (2017 से 2020) से हमारा कॉलेज प्रथम संस्थान पर आया है। कॉलेज से जुड़ा कोई भी फैसला हो, उसे शिक्षक व छात्र मिलकर तय करते हैं। साथ ही पुरानों कार्यों व प्रोजेक्ट को भी निरंतर कॉलेज आगे बढ़ाता आया है।

डीयू प्रशासन से भी कॉलेज को बहुत समर्थन प्राप्त होता है। कॉलेज की फिजिक्स की प्रोफेसर मलिका वर्मा के नेतृत्व में एनआइआरएफ की रैंकिंग के डेटा को संमव्य किया जाता है और उनके एवं सभी शिक्षकों व छात्रों के योगदान से हम सर्वश्रेष्ठ कॉलेज में शुमार हुए हैं। यह हमें जिम्मेदारी देता है कि हम लगातार और मेहनत करते रहें।

एसआरसीसी का स्कोर बढ़ा, साइंस के कॉलेजों से तुलना नहीं की जानी चाहिए - प्रो सिमरित कौर

श्रीराम कॉलेज आॅफ कॉमर्स (एसआरसीसी) की प्राचार्य प्रो सिमरीत कौर ने कहा कि एनआइआरएफ रैंकिंग में हमारे कॉलेज की साइंस के कॉलेजों के साथ तुलना की गई। यह नहीं की जानी चाहिए। एसआरसीसी के प्रोफेसरों द्वारा लिखी गई किताबों को डीयू के बहुत सारे कॉलेजों में और दिल्ली से बाहर के शिक्षण संस्थानों के पाठ्यक्रमों में पढ़ाया जाता है। साथ ही पिछले वर्ष की एनआइआरएफ रैंकिंग में हमारा सातवां स्थान था और तब हमारा स्कोर 64.96 था। जबकि इस वर्ष 12वीं रैंक आने के बाद हमारे स्कोर में सुधार हुआ है और हमारा स्कोर 66.29 आया है।

एमएचआरडी की एनआइआरएफ रैंकिंग में कॉलेजों की श्रेणी में डीयू के कॉलेजों की रैंक (टाॅप 20 में) -

कॉलेज 2019 2020

  1. मिरांडा हाउस प्रथम रैंक प्रथम रैंक
  2. लेडी श्रेणी कॉलेज फॉर वूमेन 5वीं रैंक दूसरी रैंक
  3. हिंदू कॉलेज दूसरी रैंक तीसरी रैंक
  4. सेंट स्टीफंस कॉलेज चौथी रैंक चौथी रैंक
  5. हंसराज कॉलेज 9वीं रैंक 9वीं रैंक
  6. श्री राम कॉलेज आॅफ कॉमर्स 7वीं रैंक 12वीं रैंक
  7. आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज 14वीं रैंक 13वीं रैंक
  8. श्री वेंकटेश्वर कॉलेज 19वीं रैंक 14वीं रैंक
  9. दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज 16वीं रैंक 15वीं रैंक
  10. गार्गी कॉलेज 12वीं रैंक 16वीं रैंक
  11. आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज 24वीं रैंक 18वीं रैंक
  12. किरोड़ीमल कॉलेज 18वीं रैंक 19वीं रैंक

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.