Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिली मामूली राहत, मंगलवार से और जहरीली होगी हवा

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन सफर इंडिया के मुताबिक रविवार को तापमान ही कम नहीं रहा बल्कि हवा की रफ्तार भी सिर्फ दस किलोमीटर प्रति घंटे के लगभग रही। सोमवार को हवा की गति थोड़ा बढ़ेगी जिससे एयर इंडेक्स नीचे आया है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 08:32 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 10:43 AM (IST)
Delhi Air Pollution:  दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिली मामूली राहत, मंगलवार से और जहरीली होगी हवा
बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण।

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से मामूली सी राहत मिली हुई है, लेकिन वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) बेहद खराब श्रेणी बना हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के ताजा डाटा के मुताबिक, दिल्ली के सोनिया विहार में 363, बवाना में 345, पटपड़गंज में 326 और जहांगीर पुरी में 373 रहा। इसे बेहद खराब श्रेणी में माना जाता है। अन्य दिनों की तुलना में सोमवार को इसके स्तर में थोड़ा सुधार है, लेकिन मंगलवार को फिर से प्रदूषण बढ़ने के आसार हैं।

loksabha election banner

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन सफर इंडिया के मुताबिक रविवार को तापमान ही कम नहीं रहा बल्कि हवा की रफ्तार भी सिर्फ दस किलोमीटर प्रति घंटे के लगभग रही। सोमवार को हवा की गति थोड़ा बढ़ेगी, जिससे एयर इंडेक्स नीचे आ आया है।  मंगलवार को हवा की गति फिर मंद हो जाएगी। इस सूरत में प्रदूषक तत्व छंट नहीं पाएंगे और एयर इंडेक्स और बढ़ सकता है। लोगों को खासतौर से बुजुर्गों और बच्चों को वायु प्रदूषण से बचने की सलाह दी गई है, जबकि दमा के मरीजों को खास सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है।

इससे पहले वायु प्रदूषण से रविवार को भी राहत नहीं मिली। तापमान में गिरावट आने और पराली का धुआं बढ़ने से दिल्ली- एनसीआर में सभी जगह का एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। गुरुग्राम को छोड़कर सभी जगह एयर इंडेक्स भी 350 से ऊपर यानी बहुत खराब श्रेणी के उच्च स्तर पर रहा।

वहीं, सीपीसीबी द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 364 रहा। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 354, ग्रेटर नोएडा का 388, नोएडा और गाजियाबाद का 384 एवं गुरुग्राम का एयर इंडेक्स 306 दर्ज किया गया। इन सभी जगहों की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दूसरी तरफ दिल्ली का पीएम 2.5 जहां 225 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा वहीं पीएम 10 का स्तर 366 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज हुआ।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.