Move to Jagran APP

बस क्यू शेल्टर को अत्याधुनिक बनाने की योजना पर जल्द शुरू होगा काम

दिल्‍ली सरकार जल्‍द ही बसों के क्‍यू शेल्‍टर बनाने का काम शुरू करने वाली है। जिसके कारण यात्रियों को काफी फायदा होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 08:44 AM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 08:44 AM (IST)
बस क्यू शेल्टर को अत्याधुनिक बनाने की योजना पर जल्द शुरू होगा काम
बस क्यू शेल्टर को अत्याधुनिक बनाने की योजना पर जल्द शुरू होगा काम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार की 1397 बस क्यू शेल्टर को अत्याधुनिक बनाने की योजना पर जल्द काम शुरू होने की उम्मीद है। सरकार बस क्यू शेल्टर को ऐसी कंपनियों को सौंपने पर विचार कर रही है जो इनका रखरखाव करें व विज्ञापन भी लगाएं। इन बस क्यू शेल्टर पर डिजिटल स्क्रीन लगाई जाएगी के साथ ही कई सुविधाएं दी जाएंगी।

prime article banner

यह होगा फायदा

इससे यात्रियों को जानकारी मिल सकेगी कि किस रूट की बस कितनी देर में आ रही है और वर्तमान समय में कहां पर है। इस योजना को जमीन पर लाने के लिए आप सरकार 2015 से प्रयास कर रही है। दिल्ली सरकार ने बस क्यू शेल्टर लगाने के लिए दो कमेटियां बनाई थीं।

नहीं खर्च  हो सका फंड 

समिति द्वारा लागत, प्रोद्योगिकी, लोगों की सुविधा व सशक्त डिजाइन को आधार मानकर टेंडर आमंत्रित करने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की गई थी। कमेटी की रिपोर्ट पर सरकार की अनुमति के बाद परिवहन विभाग द्वारा प्रोजक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट नियुक्त करने के टेंडर आमंत्रित किए गए थे जो सफल नहीं हो सके। इसके बाद दिल्ली सरकार ने इस योजना को लोक निर्माण विभाग को सौंप दिया है। इस योजना पर खर्च के लिए सरकार ने पहले साल के लिए 20 करोड़ का फंड निर्धारित किया था। मगर यह फंड खर्च नहीं हो सका है। नए वित्त वर्ष में इस फंड को बढ़ाया जा सकता है। लोक निर्माण विभाग टेंडर आमंत्रित करने के लिए प्रयास कर रहा है।

अभी छह कंपनियां कर रही हैं बस क्यू शेल्टर का रखरखाव

दिल्ली में इस समय 1344 बस क्यू शेल्टर का रखरखाव तीन कंपनियां कर रही हैं। कांग्रेस की सरकार के समय से मैसर्स जेसी डिकॉक्स कंपनी बस क्यू शेल्टर पर विज्ञापन लगाकर इन बसों का रखरखाव कर रही है। इसके अलावा दिल्ली में आप सरकार आने से ठीक पहले जनवरी 2015 में मेसर्स टाइम्सहो को 156 बस क्यू शेल्टर के लिए काम मिला। जनवरी 2017 में मेसर्स एओएम को 23 अक्टूबर 2017 को तीन टेंडर में कुल मिलाकर 431 बस क्यू शेल्टर के लिए 10 साल के लिए काम मिला है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.