Move to Jagran APP

वीकेंड कर्फ्यू के लिए यह है दिल्ली मेट्रो की जारी की नई गाइडलाइन, खबर पढ़ने के बाद करें यात्रा

Delhi Metro Guidelines वीकेंड कर्फ्यू वाले दिन यानी शनिवार और रविवार को यलो लाइन यानी हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली और ब्लू लाइन यानी द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी वैशाली पर मेट्रो 15 मिनट के अंतराल पर चलेगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 12:18 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 12:18 PM (IST)
वीकेंड कर्फ्यू के लिए यह है दिल्ली मेट्रो की जारी की नई गाइडलाइन, खबर पढ़ने के बाद करें यात्रा
वीकेंड कर्फ्यू के लिए यह है दिल्ली मेट्रो की जारी की नई गाइडलाइन, खबर पढ़ने के बाद करें यात्रा

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों पर लगाम लगाने और इसके खतरे-प्रभाव को कम करने के लिए शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू हुआ वीकेंड कर्फ्यू जारी है। 55 घंटे तक लगातार चलने वाली वीकेंड कर्फ्यू सोमवार को सुबह 5 बजे समाप्त होगा। इसको देखते हुए दिल्ली मेट्रो के परिचालन में भी बड़ा बदलाव किया गया है। ऐसे में अगर आप भी वीकेंड कर्फ्यू वाले दिन यानी शनिवार के साथ रविवार को भी दिल्ली मेट्रो के जरिये सफर करना चाहते हैं तो आप यह खबर जरूर पढ़ें, जिससे आप परेशानी से बच जाएंगे। दरअसल, कम यात्रियों की संख्या को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने ट्रेनों के फेरे कम किए हैं। डीडीएमए की गाइडलाइ के तहत यात्रियों को 15 से 20 मिनट पर मेट्रो मिलेगी।

loksabha election banner

दिल्ली मेट्रो की गाइडलाइन के मुताबिक, वीकेंड कर्फ्यू वाले दिन यानी शनिवार और रविवार को यलो लाइन यानी हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली और ब्लू लाइन यानी द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी, वैशाली पर मेट्रो 15 मिनट के अंतराल पर चलेगी। वहीं बाकी सभी लाइन पर मेट्रो 20 मिनट के अंतराल पर चलेगी। इसके बाद फिर सोमवार सुबह से शुक्रवार तक मेट्रो का परिचालन सामान्य समय से होगा।

यह भी जानें

  • दिल्ली मेट्रो सिर्फ वीकेंड कर्फ्यू वाले दिन 15 से 20 मिनट के अंतराल पर चलेगी बाकी सभी दिन मेट्रो सामान्य समय पर ही चलेगी।
  • दिल्ली मेट्रो में 100 प्रतिशत  बैठने की अनुमति है, लेकिन कोई भी खड़ा हो कर यात्रा नहीं कर सकता है।  ऐसे में मेट्रो के एक कोच में सिर्फ 50 लोग ही यात्रा कर सकते हैं।
  • यात्रा के दौरान मास्क लगाना होगा। 
  • मेट्रो स्टेशनों और परिसर में मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी का नियम मानना होगा। इसके अभाव में दिल्ली मेट्रो 200 रुपये का चालान करेगा।

तकरीबन पिछले एक साल से लगातार घाटे में चल रही है दिल्ली मेट्रो

बता दें कि मार्च, 2020 में दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में तीव्र गति से कोरोना वायरस संक्रमण ने दस्तक दी थी। इसके चलते 23 मार्च को पूरे देश में लाकडाउन लगा दिया गया था। इस तारीख से दिल्ली मेट्रो को परिचालन भी पूरी तरह से बंद हो गया था।  हालांकि, अनलाक के तहत सितंबर, 2022 में दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू हुआ, लेकिन तब तक दिल्ली मेट्रो रेल निगम का घाटा 1400 करोड़ पहुंच चुका था। इसके बाद लगातार इसका घाटा जारी है। बताया रहा है कि दिल्ली मेट्रो अब तक 4000 के करीब घाटे में जा चुकी है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकार्ड, पड़ेगी कड़ाके की ठंड या मिलेगी राहत, पढ़ें-मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

ये भी पढ़े- दिल्ली में दुकानें खोलने जाने को लेकर क्या है व्यापारियों की राय, पढ़िये- ताजा सर्वे

दिल्ली में कब है महीने का अंतिम ड्राइ डे और जानिये शराब की दुकानों के खुलने का टाइमिंग

नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और हापुड़ में 30 जनवरी तक स्कूल बंद

दिल्ली में जारी है 55 घंटे का वीकेंड कर्फ्यू, जानिये- किन्हें मिली है छूट 

दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर निकली वैकेंसी, जानिये योग्यता के बारे में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.