Move to Jagran APP

कोरोना संकट में नई दास्तां लिख रहा निगम का मुफ्त वाई-फाई, दिल्ली में 400 से ज्यादा स्थानों पर शुरु हुई सेवा

दक्षिणी निगम ने पीएम वाणी योजना के तहत सभी 104 वार्ड में 20-20 हाटस्पाट बनाने का निर्णय लिया था। इसके तहत निगम ने 39 निगम के वार्ड में 408 स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा शुरू कर दी है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 17 May 2021 07:24 PM (IST)Updated: Mon, 17 May 2021 07:24 PM (IST)
कोरोना संकट में नई दास्तां लिख रहा निगम का मुफ्त वाई-फाई, दिल्ली में 400 से ज्यादा स्थानों पर शुरु हुई सेवा
104 वार्ड में 2080 हाटस्पाट लगाए जाएंगे

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। कोरोना संकट में जहां गरीब तबके के आय के साधन बहुत ही ज्यादा कम हो गए हैं। ऐसे में आनलाइन कक्षाओं के लिए पढ़ाई हो या फिर होम वर्क हो इसके लिए इंटरनेट की जरुरत पड़ती है। लेकिन बहुत सारे विद्यार्थी निम्न आर्थिक स्थिति के चलते स्मार्ट फोन होने के बावजूद इंटरनेट पैक रिचार्ज तक नहीं करवा पा रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (पीएम-वाणी) योजना राजधानी में गरीबों तकनीक से स्वावलंबी बनाने में नई दास्तां लिख रहा है।

prime article banner

मुफ्त वाई-फाई के जरिए न केवल विद्यार्थियों का आनलाइन कक्षाओं में मदद मिली बल्कि इंटरनेट से जुड़े घरेलू कार्यों को भी इससे पूरा कर रहे हैं। इतना ही नहीं कोरोना टीकाकरण के लिए भी आनलाइन पंजीकरण करा पा रहे हैं।

दरअसल, दक्षिणी निगम ने पीएम वाणी योजना के तहत सभी 104 वार्ड में 20-20 हाटस्पाट बनाने का निर्णय लिया था। इसके तहत निगम ने 39 निगम के वार्ड में 408 स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा शुरू कर दी है। निगम ने जो वाई-फाई की सुविधा दी है वह ज्यादातर उन स्थानों पर दी है जहां पर निम्न आय वर्ग के लोग रहते हैं। जिससे अब उनको कोरोना संकट में इंटरनेट की सुविधा मिल रही है। अब तक 22 हजार से ज्यादा लोगों ने 25 लाख 60 हजार जीबी (गीगाबाइट) डाटा उपयोग कर लिया है।

स्थायी समिति की उपाध्यक्ष तुलसी जोशी ने बताया कि दक्षिणी निगम में 2080 स्थानों पर यह वाई-फाई हाट स्पाट लगाया जाना है। जिसमें से 53 वार्ड में 790 स्थान चिंहित हो गए हैं। इतना ही 39 वार्ड में 408 स्थानों पर इसने काम करना भी शुरू कर दिया है। जिसकी वजह से गरीब विद्यार्थियों को पढ़ाई में बहुत सहायता हो रही है।

हालांकि अभी आनलाइन कक्षाएं बंद हैं लेकिन होम वर्क करने में वाई-फाई अहम भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश हैं आने वाले दो माह में सभी वार्ड को वाई-फाई से युक्त कर दें। उल्लेखनीय है कि वैसे तो योजना के तहत प्रत्येक दिन शुरुआत का एक घंटा मुफ्त वाई-फाई है। बाकि प्रतिदिन 10 रुपये और मासिक तौर पर 50 रुपये का अनलिमिटेड उपयोग का प्लान है।

पब्लिक डाटा आफिस(पीडीओ) संचालक राजेश कुमार ने बताया कि मेरी किराने की दुकान है। निगम वालों ने वाई-फाई लगाया। इससे हमारी बस्ती के बच्चों को पढ़ाई में आसानी हो रही है। साथ ही बहुत सारे लोग लाकडाउन में मोबाइल इंटरनेट को मंनोरंजन के लिए भी उपयोग कर रहे हैं। मुफ्त वाई-फाई से हमारी बस्ती के लोगों पर कोई आर्थिक बोझ भी नहीं पढ़ रहा।

यह भी जानें

  • 104 वार्ड में 2080 हाटस्पाट लगाए जाएंगे
  • 790 स्थान 53 वार्ड क्षेत्रों हो चुके हैं हाटस्पाट के लिए चिंहित
  • 408 स्थानों पर 39 वार्ड क्षेत्रों में हाटस्पाट हो चुके हैं शुरू
  • 22 हजार 500 से ज्यादा लोगों ने उपयोग किया है इंटरनेट
  • 3022 प्रतिदिन नए उपयोग रहे हैं जुड़
  • 25 लाख जीबी से ज्यादा उपयोग हो चुका डाटा

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.