Move to Jagran APP

दिल्ली में डेंगू-मलेरिया के खिलाफ 25 अगस्त से शुरू होगा निगमों का अभियान

महापौर ने बताया कि निगम ने डेंगू-मलेरिया के खिलाफ फरवरी माह से ही कार्रवाई जारी है लेकिन बरसात होने के बाद इन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसलिए अभियान शुरू किया जा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 04:26 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 04:26 PM (IST)
दिल्ली में डेंगू-मलेरिया के खिलाफ 25 अगस्त से शुरू होगा निगमों का अभियान
दिल्ली में डेंगू-मलेरिया के खिलाफ 25 अगस्त से शुरू होगा निगमों का अभियान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। डेंगू-मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से नागरिकों को बचाने के लिए दिल्ली के तीनों नगर निगम अभियान शुरू करने जा रहे हैं। 25 अगस्त को इसकी शुरुआत होगी। अभियान के तहत दिल्ली के सांसद, विधायक और पार्षद नागरिकों को जागरूक करेंगे। साथ ही मच्छरजनित रोग न पनपें इसके लिए मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव भी किया जाएगा।

loksabha election banner

सिविक सेंटर में अभियान की जानकारी देते हुए उत्तरी व पूर्वी निगम के महापौर जय प्रकाश व निर्मल जैन ने बताया कि 25 से 30 सितंबर तक यह अभियान चलेगा। इसके तहत निगम के अधिकारी घर-घर जाकर जांच करेंगे। महापौर और अतिरिक्त आयुक्त (स्वास्थ्य) इस पूरे अभियान की निगरानी करेंगे।

उत्तरी दिल्ली के महापौर ने बताया कि निगम ने डेंगू-मलेरिया के खिलाफ फरवरी माह से ही कार्रवाई जारी है, लेकिन बरसात होने के बाद इन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसलिए अभियान शुरू किया जा रहा है। निर्मल जैन ने कहा कि इस अभियान के तहत रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के साथ मार्केट एसोसिएशन और धार्मिक संस्थाओं को जोड़ा जाएगा। ताकि वह अपने मोहल्ले और परिसर को डेंगू मुक्त करने की जिम्मेदारी लें। जैन ने कहा कि दिल्ली में जलभराव के कारण भी मच्छरों के पनपने का खतरा बढ़ गया है इसलिए दिल्ली सरकार को चाहिए कि वह जलभराव वाले स्थानों पर जलभराव रोकने की व्यवस्था करें।

सीएसआर फंड से करेंगे बीमारियों पर रोकथाम: राजदत्त गहलोत

वहीं, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम स्थायी समिति के अध्यक्ष राजदत्त गहलोत ने कहा कि निगम अभी वित्तीय संकट से जूझ रहा है। इसके बीच हम कारपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के तहत फंड जुटाने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि कुछ वित्तीय हालत सुधारने में मदद मिल सके। उन्होंने बताया कि उनके तथा स्थायी समिति की उपाध्यक्ष तुलसी जोशी के प्रयासों से इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) से निगम को सीएसआर फंड मिला है, जिसका उपयोग जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से बीमारियों की रोकथाम तथा इलाज के लिए नवीन उपकरणों को खरीदने में किया जाएगा।

वे नगर निगम के जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ डेंगू, मलेरिया व चिकगुनिया समेत अन्य जलजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। इसमें तुलसी जोशी के अलावा निगम के वरिष्ठ अधिकारी समेत कई अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। राजदत्त गहलोत ने कहा कि इन बीमारियों से बचाव के लिए लोगों में जागरूकता लाने की आवश्यकता है। इसके लिए विभाग सक्रिय रूप से जागरूकता अभियान चलाएगा। लोग को पंफलेट, मुनादी व एसएमएस समेत अन्य माध्यमों से जागरूक किया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.