Move to Jagran APP

MCD By-Election: मतदान के आखिरी एक घंटे में कोरोना संक्रमित भी डालेंगे वोट

आयोग की ओर से दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं जिसका सख्ती से पालन निर्वाचन अधिकारी को करवाना पड़ेगा। एसडीएम प्रीत विहार राजेंद्र कुमार ने बताया कि कोरोना को देखते हुए इस बार मतदान का समय एक घंटे बढ़ाया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 11:45 PM (IST)
MCD By-Election: मतदान के आखिरी एक घंटे में कोरोना संक्रमित भी डालेंगे वोट
कोरोना की वजह से एक घंटे ज्यादा होगा मतदान

नई दिल्ली, शुजाउद्दीन। कोरोना काल में राजधानी में पहली बार 28 फरवरी को मतदान होने जा रहे हैं। यह नगर निगम का उपचुनाव है। पूर्वी दिल्ली में तीन सीटों पर इसका चुनाव होना है जिसमें त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगर है। निर्वाचन आयोग का नारा है कोई मतदाता न छूटे, इस नारे को सफल बनाने के लिए कोरोना संक्रमितों को भी उपचुनाव में वोट डालने का मौका आयोग देगा। जो लोग कोरोना संक्रमित हैं और क्वारंटाइन है वह भी मतदान केंद्र पर जाकर वोट डाल सकेंगे, लेकिन वह वोट मतदान के आखिरी एक घंटे में दे पाएंगे।

loksabha election banner

इस संबंध में आयोग की ओर से दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं, जिसका सख्ती से पालन निर्वाचन अधिकारी को करवाना पड़ेगा। एसडीएम प्रीत विहार राजेंद्र कुमार ने बताया कि कोरोना को देखते हुए इस बार मतदान का समय एक घंटे बढ़ाया गया है, सुबह 7:30 से शाम 5:30 बजे तक मतदान होगा।

गत चुनावों के मुकाबले इस बार मतदान केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है, एक केंद्र पर एक हजार मतदाता ही मतदान कर पाएंगे। लोकतंत्र में मतदान की अहम भूमिका है, कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रह जाए। इसलिए कोरोना संक्रमितों को मतदान करने का मौका दिया जा रहा है। शाम 4:30 से 5:30 बजे तक संक्रमित और क्वारंटाइन हुए लोग मतदान केंद्र पर आकर वोट करेंगे। उन्हें मास्क व ग्लव्स पहनकर आना होगा, केंद्र पर आकर बताना भी होगा कि वह संक्रमित है। बता दें पूर्वी दिल्ली नगर निगम की त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगर सीट पर चुनाव है।

ईवीएम को किया जाएगा सैनिटाइज, मेडिकल टीम रहेगी मौजूद

केंद्र पर आम मतदाताओं की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। मेडिकल की एक टीम मतदान केंद्र पर मौजूद रहेगी, टीम की देखरेख में संक्रमित वोट करेंगे। संक्रमित मतदाता के वोट करने के बाद ईवीएम मशीन को सैनिटाइज किया जाएगा, उसके बाद दूसरा मतदाता वोट करेगा।

हाथ में ग्लव्स पहनकर करना होगा वोट

मतदान केंद्र पर मतदाताओं को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा, गेट पर ही हाथों को सैनिटाइज किया जाएगा। केंद्र के अंदर मतदाताओं के लिए ग्लव्स की सुविधा होगी, मतदाता को ग्लव्स पहनकर ही वोट करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.