Move to Jagran APP

Delhi Shop & Market Open: सोमवार से दिल्ली में खोले जा सकते हैं बाजार और दुकानें, हो सकता है एलान

Delhi Shop amp Market Open News दिल्ली सरकार पहले ही दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को दुकानों को कोविड प्रोटोकॉल के तहत खोलने का प्रस्ताव भेज चुकी है। सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार अथवा शनिवार को दिल्ली सरकार इस बाबत घोषणा कर सकती है।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 02:01 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 02:01 PM (IST)
Delhi Shop & Market Open: सोमवार से दिल्ली में खोले जा सकते हैं बाजार और दुकानें, हो सकता है एलान
Delhi Shop & Market Open: सोमवार से दिल्ली में खोले जा सकते हैं बाजार और दुकानें, हो सकता है एलान

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। लॉकडाउन के चलते पिछले एक महीने से भी अधिक समय से बंद दिल्ली की लाखों दुकानों और हजारों बाजारों-मार्केट को खोले जाने को लेकर आम आदमी पार्टी की ओर से राहत भरी खबर आ सकती है। लॉकडाउन आगामी 7 जून की सुबह 5 बजे खत्म हो रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि शनिवार को अहम बैठक के बाद अरविंद केजरीवाल सरकार सोमवार से सख्त नियमों के साथ बाजार खोलने की अनुमति दे सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार इस बारे में पहले ही दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) को दुकानों को कोविड प्रोटोकॉल के तहत खोलने का प्रस्ताव भेज चुकी है। सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार अथवा शनिवार को दिल्ली सरकार इस बाबत घोषणा कर सकती है।

loksabha election banner

बता दें कि कोरोना महामारी से काफी हद तक सामान्य स्थिति की ओर बढ़ी रही दिल्ली में अब चीजों को तेजी से खोलने की मांग होने लगी है। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के राष्ट्रीय सचिव प्रवीण खंडेलवाल पिछले दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से राजधानी के बाजार तुरंत खोलने की मांग कर चुके हैं।

सीएम और एलजी को लिखे एक पत्र में व्यापारियों का कहना है कि लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के चलते दिल्ली के 15 लाख कारोबारी बुरे समय से गुजर रहे हैं। कोरोना के मामले घटे हैं तो तत्काल बाजारों को खोलने का आदेश पारित किया जा। CAIT का मानना है कि कोरोना महामारी के खतरे और प्रभाव के कारण पिछले एक माह से जारी लॉकडाउन की वजह से कोरोबारियों के सामने वित्तीय संकट पैदा हो गया है।

गौरतलब है कि दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लगा दिया गया था। हालांकि, 31 मई से दिल्ली सरकार ने अभी निर्माण कार्यों और फैक्ट्रियों में कामकाज शुरू करने की अनुमति दी है। ऐसे में अब 7 जून से बाजारों और दुकानों को खोलने की मांग तेज होने लगी है। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो का परिचालन भी शुरू करने मांग हो रही है।

इसे भी पढ़ेंः Delhi Unlock-2 News: दिल्ली में कैसे खुलेंगे बाजार और मॉल? पढ़ें- दुकानों को खोलने की गाइडलाइन्स

वहीं, पिछले दिनों एक सर्वे में दिल्ली के 80 फीसद व्यापारियों ने बाजारों और दुकानों को खोलने में ऑड-इवेन फार्मूले का विरोध किया है। चैंबर आफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (Chamber of Trade and Industry) की ओर से एक-दो दिन में सरकार की ओर से बाजार खोलने के निर्णय लेने की संभावना के बीच कराए गए एक सर्वे में अधिकतर व्यापारियों का कहना है कि यह फॉर्मूला ठीक नहीं है। इस सर्वे में 400 व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

बता दें कि कुछ कारोबारी संगठनों ने दिल्ली आपदा नियंत्रण प्राधिकरण (डीडीएमए) को बाजार खोलने की अनुमति देने के लिए भेजे सुझावों मे आड-इवेन फार्मूले का भी जिक्र किया है।

इसे भी पढ़ेंः UP Zila Panchayat President Election 2021: अखिलेश यादव के इस दांव से बढ़ी मायावती और भाजपा की टेंशन, यहां समझें जीत का पूरा गणित

बाजारों में राशन किट बांटे सरकार

कश्मीरी गेट के कारोबारी संगठन आटोमोटिव पा‌र्ट्स मर्चेट एसोसिएशन (अपमा) ने बाजारों में रुके कामगारों को दिल्ली सरकार से राशन किट उपलब्ध कराने की मांग की है। अपमा के अध्यक्ष विनय नारंग ने कहा कि सरकार की ओर से कई बार कहा गया है कि जो राशनकार्ड धारक नहीं हैं उनको राशन किट बांटा जा रहा है। बाजार के कामगारों को इस लाकडाउन तथा पिछले वर्ष के लाकडाउन में सरकार की ओर से कोई सहायता नहीं मिली है। इसी खराब स्थिति में दुकानदार की ओर से ही मजदूरों के लिए लंगर की व्यवस्था करनी पड़ रही है जिसका सारा भार व्यापारी वर्ग पर ही पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें- पाक अब फर्जी वीडियो वायरल कर नहीं बिगाड़ पाएगा कश्मीर का माहौल, इस तकनीक से कश्मीरी युवा कर सकेंगे असली-नकली की पहचान

ये भी पढ़ें- किताब की दुकान पर बिताए छह घंटे, पकड़े गए तो बोले महंत से शास्त्रार्थ करने आए थे, पढ़िए डासना मंदिर से पकड़े गए संदिग्धों की कहानी

ये भी पढ़ें- विदेशी नीति की आलोचना पर भड़के 33 पूर्व राजनयिक, बोले हमेशा भारत के खिलाफ काम करने वालों की है ये साजिश

ये भी पढ़ें- इन संयंत्रों की वजह से राजधानी और आसपास के इलाके में वायु प्रदू्षण, दिल्ली ने केंद्र से कहा बंद करने के दें आदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.