Move to Jagran APP

Delhi Budget 2021-22: दिल्ली के लाखों लोगों के लिए जारी रहेंगी मुफ्त बिजली-पानी समेत कई योजनाएं

Delhi Budget 2021-22 सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह ऐतिहासिक बजट है। हमारे पास आय कम हो गई थी और खर्च ज्यादा बढ़ गए थे हम ऐसा अनुमान लगा रहे थे कि बजट कम राशि का हो सकता है। बावजूद इसके बजट की राशि 6 फीसद बढ़ाई गई है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 03:13 PM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 03:24 PM (IST)
Delhi Budget 2021-22: दिल्ली के लाखों लोगों के लिए जारी रहेंगी मुफ्त बिजली-पानी समेत कई योजनाएं
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इस बजट में एक बार फिर दिल्ली सरकार ने शिक्षा और स्वास्थ्य को तरजीह दी है। इसके अलावा, वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट में कुछ अहम और बड़े एलान भी किए हैं।इसके बाद दिल्ली विधानसभा में पेश किए गए दिल्ली के 2021-22 के बजट को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेसवार्ता भी की। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने सभी वर्गों को ध्यान में रखकर ये बजट पेश किया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि यह ऐतिहासिक बजट है। हमारे पास आय कम हो गई थी और खर्च बहुत ज्यादा बढ़ गए थे, हम ऐसा अनुमान लगा रहे थे कि बजट कम राशि का हो सकता है। बावजूद इसके बजट की राशि 6 फीसद बढ़ाई गई है। यह दिल्ली वालों के सहयोग से सम्पन्न हो सका है। निशुल्क वाली सभी सुविधाएं जारी रहेंगी। बजट में शिक्षा के लिए एक चौथाई राशि शिक्षा पर खर्च होगा, जबकि बजट की 14 फीसद राशि स्वास्थ्य पर खर्च होगी।

loksabha election banner

अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा है कि वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने विजन दिया है कि 2048 का ओलंपिक दिल्ली में होना चाहिए। इस पर काम किया जाएगा। शिक्षा को जनांदोलन बनाया जाएगा। यूथ फार एजुकेशन के जरिए साधनहीन लोगों को शिक्षा दिलाई जाएगी। इसके अलावा, दिल्ली में पहली बार महिलाओं के लिए महिला मोहल्ला क्लीनिक बनाए जाएंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी पिछले कई सालों से मुफ्त बिजली और पानी की योजना चला रही है। इतना ही नहीं, पिछले डेढ़ साल से भी अधिक समय से डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की स्कीम भी जारी है।

ये भी पढे़ंः पंजाब से आयी हाईटेक 'AC tractor trolley' सुविधाओं के मामले में होटल भी फेल; यहां पढ़ें खूबियां

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.