Move to Jagran APP

Delhi: गुरुद्वारा बंगला साहिब में मिलेगी सस्ती दवाइयां, जानें- कब से ले सकेंगे इसका लाभ

डीएसजीपीसी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि कोरोना संकट में कमेटी लंगर सेवा के माध्यम से लोगों की सेवा कर रही है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 07:23 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 07:23 PM (IST)
Delhi: गुरुद्वारा बंगला साहिब में मिलेगी सस्ती दवाइयां, जानें- कब से ले सकेंगे इसका लाभ
Delhi: गुरुद्वारा बंगला साहिब में मिलेगी सस्ती दवाइयां, जानें- कब से ले सकेंगे इसका लाभ

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। गुरुद्वारा बंगला साहिब परिसर में 29 अगस्त से लोग सस्ती दर पर लवाइयां ले सकेंगे। इसके लिए गुरुद्वारा परिसर में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) द्वारा बाला प्रीतम नाम से दवाखानेे की शुरुआत की जा रही है। आने वाले दिनों में इसी तरह के अन्य दवाखाने राजधानी में अन्य स्थानों पर भी खोले जाएंगे।

loksabha election banner

डीएसजीपीसी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि कोरोना संकट में कमेटी लंगर सेवा के माध्यम से लोगों की सेवा कर रही है। अब सस्ती दवाइयां उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इसके लिए शनिवार को बाला प्रीतम दवाखाने की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस दवाखाने में बाजार की तुलना में काफी सस्ती दवाइयां उपलब्ध होंगी। जेनरिक के साथ ही बड़ी कंपनियों की दवाइयां भी यहां से खरीदी जा सकेगी। दिल्ली के सिखों के सहयोग से यह सेवा शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में लोगों को कई तरह की दवाइयों की जरूरत पड़ रही है। इस दवाखाने के खुलने से लोगों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी।

लॉकडाउन के साथ शुरू हो गई थी लंगर सेवा

लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही डीएसजीपीसी दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर लंगर लगाकर जरूरतमंदों को भोजन कराने की सेवा में जुट गई थी। लॉकडाउन की वजह से सभी गुरुद्वारों के द्वार संगतों के लिए बंद कर दिए गए थे, लेकिन गुरु का लंगर बंद नहीं हुआ था। गुरुद्वारा बंगला साहिब सहित अन्य एतिहासिक गुरुद्वारों के रसोई घर में लंगर तैयार करके राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में वितरित किया जा रहा था। अनलॉक में भी यह सेवा जारी है। लंगर अॉन व्हील सेवा शुरू करके उन बस्तियों में भोजन उपलब्ध कराया गया है जहां लोग आर्थिक परेशानी से जूझ रहे हैं।

स्वास्थ्य कर्मियों की सहायता

लॉकडाउन में कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों के सामने आवास की समस्या खड़ी हो गई थी। कई स्थानों पर किराये पर रहने वाले डॉक्टरों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को मकान खाली करने का दबाव डाला जा रहा था। इसी तरह से कई स्वास्थ्य कर्मी अपने परिवार को संक्रमण से बचाने के लिए अस्पताल के बाद घर जाने के बजाय वैकल्पिक आवास चाहते थे। इस मुश्किल दौर में गुरुद्वारों के सराय इन स्वास्थ्य कर्मियों के लिए खोल दिए गए थे। उनके रहने खाने की व्यवस्था डीएसजीपीसी कर रही थी।

एंबुलेंस सेवा भी शुरू की गई है

कोरोना संकट के दौरान मरीजों को अस्पताल पहुंचने में परेशानी नहीं हो इसके लिए एंबुलेंस सेवा भी शुरू की गई है। गुरुद्वारा बंगला साहिब सहित दिल्ली के अन्य गुरुद्वारों से संपर्क करके लोग एंबुलेंस सेवा हासिल कर सकते हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.