Move to Jagran APP

मणिपुर के आतंकी संगठन का मुखिया समेत दो गिरफ्तार, दिल्ली को बनाना चाहते थे ठिकाना

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मणिपुर के प्रतिबंधित आतंकी संगठन के चेयरमैन लाइशराम मंगोलजाओ सिंह को गिरफ्तार किया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 08:43 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 08:43 AM (IST)
मणिपुर के आतंकी संगठन का मुखिया समेत दो गिरफ्तार, दिल्ली को बनाना चाहते थे ठिकाना
मणिपुर के आतंकी संगठन का मुखिया समेत दो गिरफ्तार, दिल्ली को बनाना चाहते थे ठिकाना

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मणिपुर के प्रतिबंधित आतंकी संगठन कंगलिपक कम्युनिस्ट पार्टी-पीपुल्स वार ग्रुप (केसीपी-पीडब्लूजी) के चेयरमैन लाइशराम मंगोलजाओ सिंह उर्फ लामिंबा खुमान और उसके साथी हिजबुर रहमान उर्फ इत्तेमा लोचन को गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

दोनों राजधानी में ठिकाना बनाने के लिए जगह की तलाश में आए थे। इनके खिलाफ मणिपुर में हत्या, गोलीबारी, बम फेंकने और फिरौती मांगने के पांच मुकदमे दर्ज हैं। लाइशराम मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन ¨सह को जान से मारने की धमकी देने के मामले में भी आरोपित है। उस पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित है। हालिया ¨हसा में इनकी भूमिका की भी जांच की जा रही है।

स्पेशल सेल के डीसीपी संजीव कुमार यादव ने बताया कि मणिपुर पुलिस ने इस संबंध में सूचना दी थी। एक मार्च को पता चला कि लाइशराम मंगोलजाओ सिंह और हिजबुर रहमान बुराड़ी इलाके में आने वाले हैं। पुलिस टीम ने बुराड़ी स्थित निरंकारी सत्संग मैदान के समीप से दोनों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से आतंकी संगठन केसीपी का लेटरहेड और मोबाइल बरामद हुए।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पीपुल्स वार ग्रुप (केसीपी) का गठन लाइशराम रंजीत मीतेई द्वारा कई चरमपंथी समूहों को मिलाकर किया गया था। लाइशराम मंगोलजाओ सिंह वर्तमान में इसका चेयरमैन है। वहीं, हिजबुर उसका सहयोगी है। दोनों गिरफ्तारी से बचने के लिए गत पांच वर्ष से नेपाल में रह रहे थे। आरोपितों ने स्वीकार किया है कि वे देश-विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए दिल्ली में अपना बेस बनाना चाहते थे।

मणिपुर का रहने वाला लाइशराम मंगोलजाओ 10वीं पास है। पढ़ाई छोड़ने के बाद वह लाइबामाचा मनोटोन के संपर्क में आकर केसीपी-लबीमचा गुट में शामिल हो गया था। वर्ष 2006 में लाइबामचा मनोटोन की आतंकी समूहों के बीच झड़प के दौरान मौत हो गई थी। इसके बाद लाइशराम इसका चेयरमैन बन गया था। वहीं, मणिपुर का रहने वाला हिजबुर रहमान पांचवी तक पढ़ा है। गांव में कुछ लोगों से झगड़ा हो गया था, जिन्हें सबक सिखाने के लिए वह आतंकी संगठन में शामिल हो गया था। वह बेंगलुरु में काम करता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.