Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में इन जगहों पर मुफ्त से लेकर 5 रुपये में खा सकते हैं भरपेट खाना

Free Food in Delhi दिल्ली एनसीआर में कई ऐसी जगहें मौजूद हैं जहां पर मुफ्त में स्वादिष्ट भोजन खिलाया जाता है। यहां मिलने वाला खाना हेल्दी भी होता है इसे आप बिना तबीयत बिगड़ने के भय के खा सकते हैं।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 11:24 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 11:24 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में इन जगहों पर मुफ्त से लेकर 5 रुपये में खा सकते हैं भरपेट खाना
दिल्ली-एनसीआर में इन जगहों पर मुफ्त से लेकर 5 रुपये में खा सकते हैं भरपेट खाना

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। अगर आप दिल्ली एनसीआर में हैं और आपके पास पैसे नहीं है इसकी वजह से आप अपनी खाना खाने की इच्छा को दबा रहे हैं तो आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। दरअसल, राजधानी दिल्ली और एनसीआर में कई ऐसी जगहें हैं जहां पर जरूरतमंद लोगों के लिए मुफ्त व 5 रूपये में स्वादिष्ट खाने की सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

loksabha election banner

आमतौर पर लोग मानते हैं कि मुफ्त के खाने की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है। इसे पूरी तरह से सही नहीं ठहराया जा सकता है। क्योंकि ऐसा हर जगह नहीं होता है। स्पेशली दिल्ली-एनसीआर में तो बिल्कुल भी नहीं है। दिल्ली में मुफ्त में भी हेल्दी खाना खाया जा सकता है। आपको आज दिल्ली-एनसीआर की ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताते हैं जहां मुफ्त में खाना खाया जा सकता है।

गुरुद्वारा बंगला साहिब

दिल्ली के कनॉट प्लेस के पास स्थित गुरुद्वारा बंगला साहिब में आप मुफ्त में स्वादिष्ट खाना का आनंद ले सकते हैं। यहां रोजाना हजारों लोगों को खाना खिलाया जाता है। अगर आप इस जगह के आसपास हैं और बिना पैसे के अच्छा भोजन करना चाहते हैं तो आप इस गुरुद्वारे जा सकते हैं। यहां पर दाल, रोटी, सब्जी और एक मिष्ठान मिलता है।

गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब

संसद भवन के पास मौजूद गुरुद्वारा रकाबगंज में लोग घूमने-फिरने आते हैं। यहां पर रोजाना हजारों लोगों को लंगर खिलाया जाता है। यहां पर मिलने वाला खाना बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

गुरुद्वारा शीश गंज साहिब

यह स्थान चांदनी चौक के पास स्थित है। यहां पर हर रोज हजारों पर्यटक पहुंचते हैं। इस गुरुद्वारे में लंगर खिलाया जाता है। खाने में यहां रोटी, दाल, सब्जी और हलवा दिया जाता है। आपको यह खाना खाते वक्त स्वास्थ्य के बारे में भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहां मिलने वाला खाना हेल्दी और स्वादिष्ट होता है।

1 रुपये में मिलता है भरपेट भोजन

मूल रूप से पंजाब के शमानामंडी (पटियाला) के रहने वाले प्रवीन गोयल पिछले तकरीबन 3 साल से नांगलोई इलाके में 'श्याम रसोई' चला रहे हैं। रोजाना सुबह 11 बजे से 1 बजे तक वह लोगों को मात्र 1 रुपये में भरपेट खाना मुहैया कराते हैं। इतना ही नहीं, जिसके पास 1 रुपये भी नहीं होता वह भी भूखा नहीं जाता। उसे भी यहां पर भरपेट भोजन मिलता है।

दादी की रसोई में मिलता है स्वादिष्ट भोजन

नोएडा में ऐसी जगह है जहां आपको मात्र पांच रुपये में भरपेट स्वादिष्ट खाना मिल सकता है। दरअसल, नोएडा के सेक्टर 29 स्थित गंगा शापिंग काम्प्लेक्स में दादी की रसोई में 5 रुपये में जरूरतमंद लोगों को भरपेट खाना खिलाया जाता है।

ग्रेटर नोएडा में 5 रुपये में भरपेट खाना

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में हर रविवार को 5 रुपए में लोगों को भरपेट खाना खिलाया जा रहा है। यह सेवा फ्लैट खरीदारों की लड़ाई लड़ने वाली संस्था नेफोवा बैनर तले सोसाइटी के लोगों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। यह लोग प्रत्येक रविवार को बिल्डर की निर्माणाधीन साइट पर पहुंचकर खाने का वितरण करते हैं।

पैसे नहीं होने पर मिलता है फ्री में खाना

बता दें कि लोगों का स्वाभिमान बना रहे इसलिए उनसे खाने के लिए 5 रुपये लिए जाते हैं। हालांकि अगर किसी के पास पैसे नहीं होते तो उन्हें नेफोवा के सदस्य निशुल्क खाना देते हैं। इसमें प्रत्येक रविवार को 400 से 500 लोग स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चख रहे हैं। इस जनता की थाली में पूरी सब्जी, छोले चावल के साथ एक मिष्ठान भी परोसा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.