Move to Jagran APP

Lockdown Again in Delhi! दिल्ली में एक सप्ताह के लिए बढ़ा लाकडाउन, पहले जैसे लागू रहेंगी पाबंदियां

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लाकडाउन अभी एक सप्ताह के लिए और बढ़ाया जा रहा है। यह 31 मई तक सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो हमारी पूरी मेहनत पर पानी फिर जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 07:35 AM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 07:35 AM (IST)
Lockdown Again in Delhi! दिल्ली में एक सप्ताह के लिए बढ़ा लाकडाउन, पहले जैसे लागू रहेंगी पाबंदियां
दिल्ली में पिछली 20 अप्रैल से लाकडाउन लगा हुआ है।

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली सरकार ने दिल्ली में लगातार घटते कोरोना केस को और तेजी से कम करने के उद्देश्य से लाॅकडाउन को एक सप्ताह के लिए और बढ़ाने का निर्णय लिया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब यह लहर आई थी और तेजी से केस बढ़ रहे थे, उस वक्त ऐसा लग रहा था कि पता नहीं यह लहर कितने दिन चलेगी। इस लहर से जीत पाएंगे या नहीं जीत पाएंगे, कैसे होगा और क्या होगा? हम लोगों ने दिल्ली में 20 अप्रैल को लाॅकडाउन लगाया था। लगभग एक महीने के अंदर दिल्ली के लोगों के अनुशासन, उनकी मेहनत और संघर्ष की वजह से आज कोरोना की अब तक की यह सबसे खतरनाक लहर कमजोर होती नजर आ रही है। मैं यह नहीं कहूंगा कि हमने युद्ध जीत लिया है, अभी युद्ध बाकी है, लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि हम इस पर काबू पाते हुए नजर आ रहे हैं।

loksabha election banner

सीएम ने कहा कि अब वैक्सीन की बड़ी समस्या आ रही है। वैक्सीन की बहुत कमी महसूस हो रही है, लेकिन मुझे विश्वास है कि जैसे हमने बड़ी-बड़ी समस्याओं का समाधान किया है, वैसे ही वैक्सीन की समस्या का भी समाधान निकलेगा। मुझे पूरा विश्वास है कि इसका समाधान हम सब मिलकर निकालेंगे। इस दौरान पिछले एक महीने में हमारे डॉक्टर्स और नर्सेज कई-कई दिनों तक नहीं सोए हैं। कई-कई दिनों से घर नहीं गए हैं। उन्होंने जबरदस्त काम किया है। इनमें से कुछ डॉक्टर्स और नर्सेज शहीद भी हो गए। उनकी शहादत को मैं पूरी दिल्ली के सभी लोगों की तरफ से सलाम करता हूं। हम उनके कर्जदार हैं, उनका कर्ज हम नहीं चुका सकते, लेकिन फिर भी दिल्ली सरकार उनके परिवार को मदद करने के लिए एक-एक करोड़ रुपए की राशि देती है। मैं रोज ऐसे किसी व्यक्ति, ऐसे किसी डॉक्टर के घर जाता हूं, जो शहीद हो गए हैं। मैं खुद जाकर उनके परिवार से मिलता हूं और उनको एक-एक करोड़ रुपए की राशि देकर आता हूं।

सीएम ने कहा कि इस वक्त हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है कि किस तरह से दिल्ली के दो करोड़ लोगों को वैक्सीन जल्द से जल्द लगाई जा सके। हमने दिल्ली में सारी व्यवस्था बना ली है कि 3 महीने के अंदर दिल्ली के सब लोगों को हम वैक्सीन लगा सकते हैं, लेकिन वैक्सीन की पूरे देश के अंदर कमी है। कहा जा रहा है कि तीसरी लहर आएगी। हमें तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी शिद्दत के साथ तैयारी करनी है। हमारी पहली प्राथमिकता तो यह है कि सब को वैक्सीन लग जाए। अगर वैक्सीन लग गई, तो शायद तीसरी लहर न आए। अगर वैक्सीन सबको लग गई, तो शायद तीसरी लहर से हम लोग बच सकें।

एक तरफ हम सबको जल्द से जल्द वैक्सीन लगाने की तैयारी कर रहे हैं और दूसरी तरफ कोशिश कर रहे हैं कि केंद्र सरकार या कंपनियों से, जहां से भी हो सके, वैक्सीन की व्यवस्था की जाए। जितनी भी वैक्सीन बनाने वाली विदेशी कंपनियां हैं या चाहे वह भारत की कंपनियां हैं, उन सभी से मैं खुद बात कर रहा हूं। ताकि कैसे हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगा सकें। कोई चाहे कितने रुपए में भी वैक्सीन दे दे। दिल्ली के लोगों के लिए वैक्सीन लाने में हमें जितना भी बजट खर्च करना पड़े, हम खर्च करने के लिए तैयार हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.