Move to Jagran APP

Heatwave In Delhi ! पढ़िये- IMD की ताजा भविष्यवाणी, फिर बढ़ने लगी गर्मी; आने वाले दिनों में बन सकती है लू जैसी स्थिति

Delhi Weather and heat ALERT! पश्चिमी विक्षोभ के असर से मिल रही राहत का दौर अब खत्म हो गया है। ऐसे में अभी कुछ दिन तापमान में भी लगातार इजाफा होगा और गर्मी की चुभन भी बढ़ेगी। लू भले ही न चले लेकिन लू जैसी स्थिति भी महसूस होगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 07:15 AM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 07:15 AM (IST)
पश्चिमी विक्षोभ के असर से मिल रही राहत का दौर अब खत्म हो गया है।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का दौर तेज हो सकता है और आने वाले 2 सप्ताह के दौरान लू भी चल सकती है। दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ के असर से मिल रही राहत का दौर अब खत्म हो गया है। गर्मी फिर से बढ़ने लगी है। मंगलवार सुबह से ही तेज धूप निकली हुई है। वहीं,  मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को गर्मी और बढ़ेगी। इस दौरान दिनभर आसमान साफ रहेगा। तेज धूप खिलने के साथ न्यूनतम तापमान 18 तो अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) ने बताया कि अभी कुछ दिन तापमान में भी लगातार इजाफा होगा और गर्मी की चुभन भी बढ़ेगी। लू भले ही न चले, लेकिन लू जैसी स्थिति भी महसूस होगी।

loksabha election banner

इससे पहले सोमवार को दिल्ली का तापमान वापस 40 डिग्री पार पहुंच गया। हालांकि न्यूनतम तापमान अभी कम ही है, लेकिन आने वाले दिनों में इसके भी बढ़ने के आसार हैं। लू जैसी स्थिति भी जल्द महसूस होने लगेगी।मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 16.7 डिग्री रिकार्ड हुआ। हवा में नमी का स्तर 23 से 71 फीसद रहा। दिल्ली के कई इलाकों का तापमान तो 41 डिग्री से भी पार पहुंच गया। नरेला और नजफगढ़ 41.6 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म इलाके रहे। 

फिर बिगड़ी दिल्ली-एनसीआर की हवा

बदलते मौसम के बीच दिल्ली-एनसीआर की हवा सोमवार को फिर से खराब श्रेणी में दर्ज की गई। लाकडाउन के चलते पिछले कई दिनों से सभी जगह की हवा सुधरकर मध्यम श्रेणी में आ गई थी। लेकिन सोमवार को वापस खराब श्रेणी में पहुंच गई। अगले एक दो दिन हवा की स्थिति में कोई खास बदलाव होने के आसार भी नहीं है।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 256 के साथ खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। एनसीआर के सभी शहरों में भी यह खराब श्रेणी में ही रहा। सफर के मुताबिक उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग और हरियाणा में कहीं-कहीं जल रही गेहूं की पराली के धुएं का असर दिल्ली-एनसीआर की हवा पर पड़ रहा है।

सोमवार को दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली-256
  • फरीदाबाद-211
  • गाजियाबाद-283
  • ग्रेटर नोएडा-269
  • गुरुग्राम-206
  • नोएडा-248

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.