Move to Jagran APP

पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली-एनसीआर में बारिश, 4 डिग्री तक गिरेगा पारा; ठंड में भी होगा इजाफा

Delhi Weather News पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते दिल्ली-एनसीआर में अगले पांच दिनों तक न केवल बादल छाए रहेंगे बल्कि हल्की बारिश का दौर भी चलेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान में गिरावट होगी और न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 07:35 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 02:25 PM (IST)
पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली-एनसीआर में बारिश, 4 डिग्री तक गिरेगा पारा; ठंड में भी होगा इजाफा
पढ़िये दिल्ली-एनसीआर में ठंड और बारिश को लेकर 5 दिनों का हाल, आइएमडी ने की है भविष्यवाणी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते दिल्ली-एनसीआर के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। वहीं बुधवार सुबह से जारी बारिश के चलते राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों का मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। न्यूनतम तापमान में इजाफा होने के चलते ठंड से कुछ राहत मिली है, लेकिन शाम तक कंपकंपी बढ़ जाएगी। इस बीच आइएमडी की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार दिल्ली सहित एनसीआर के इलाकों में आगामी रविवार तक ऐसा ही मौसम रहेगा। दिन में आसमान में बादल जाएंगे और तकरीबन रोजाना ही हल्की बारिश होने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली के मौसम में अगले तीन-चार दिनों में बदलाव देखने को मिलेगा। बादल छाए रहने के बीच हल्की बरसात से दिन के तापमान में 4 डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है, वहीं न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा। 

loksabha election banner

इन इलाकों में हो रही हल्की बारिश

  • गाजियाबाद
  • साहिबाबाद
  • हापुड़
  • नोएडा
  • ग्रेटर नोएडा
  • दिल्ली
  • सोनीपत
  • गुरुग्राम
  • फरीदाबाद
  • पलवल
  • बल्लभगढ़

बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से अगले पांच दिनों तक न केवल बादल छाए रहेंगे, बल्कि हल्की बारिश का दौर भी चलेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान में गिरावट होगी और न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा। इससे दिन के समय भी कंपकंपी बढ़ेगी। बता दें कि देश के उत्तरी हिस्से में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिल रहा है। इसके चलते उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी हो रही है।

पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने के साथ हल्की बारिश भी होने के आसार हैं। अधिकतम तापमान 19 डिग्री जबकि न्यूनतम 11 डिग्री रह सकता है। बुधवार और शनिवार के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार से दिन में कंपकंपी वाली सर्दी का एहसास हो सकता है। इस दौरान अधिकतम तापमान 17 से 18 डिग्री पर सिमट सकता है। दिन में बारिश होने और बादल छाए रहने से ठंड बढ़ेगी, लेकिन न्यूनतम तापमान आठ से 10 डिग्री के लगभग रहेगा, इसलिए सुबह शाम की ठिठुरन से थोड़ी राहत महसूस हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, इससे पहले मंगलवार को अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.5 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 41 से 95 प्रतिशत दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक,  दिल्ली के अलावा कैथल, नरवाना, फतेहाबाद, राजौंद, असंध, सफीदों, बरवाला, जींद, आदमपुर, हिसार, हांसी, सिवानी, महम, तोशाम, भिवानी, चरखी दादरी और लोहारू में हल्की बारिश के आसार हैं। आइएमडी के ट्वीट के अनुसार, कोसली, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, रोहतक, खरखोदा, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, सोहाना, पलवल, नूंह, औरंगाबाद, होडल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नारनौल, बावल (हरियाणा) भद्रा, सिद्धमुख, सादुलपुर, पिलानी, झुंजुनू, तिजारा, खैरथल, कोटपुतली में बारिश हो सकती है।

हापुड़ में भी बदला मौसम, बारिश ने बढ़ाई ठंड

हापुड़ जिले में मौसम का मिजाज तेजी से बदलने लगा है। बुधवार को सुबह से शुरू हुई बूंदाबांदी दोपहर तक जारी रही। जिससे ठंड भी बड़ गई है। लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं। आवाजाही भी न के बराबर ही है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी कुछ दिन बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे और शीतलहर और बारिश से ठिठुरन बढ़ेगी। उधर, मौसम विभाग द्वारा होने वाले कुछ दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने, शीत लहर चलने तथा बारिश की संभावना प्रबल है। आने वाले दिनों में न्यूनतम तथा अधिकतम तापमान में अंतर कम होने से ठिठुरन बढ़ेगी। वहीं बूंदाबांदी से आलू की फसल को नुकसान पहुंचाने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में किसानों की नींद उड़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.