Move to Jagran APP

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हो सकती है बारिश, पढ़िये- गर्मी को भी लेकर IMD का ताजा अपडेट

Weather News Update अगले कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर भारत के साथ दिल्ली-एनसीआर में भी हल्की बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है। इससे दिल्लीवालों को कई दिन तक राहत मिलने की उम्मीद है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 08:25 AM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 08:33 AM (IST)
दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हो सकती है बारिश, पढ़िये- गर्मी को भी लेकर IMD का ताजा अपडेट
अगले दो-तीन दिन और वायु प्रदूषण के नियंत्रण में ही रहने के आसार हैं।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच मंगलवार सुबह भी गर्मी ने हल्का-फुल्का परेशान किया। हालांकि, फिलहाल पसीने से तर होने की स्थिति नहीं बनी है। वहीं, स्काईमेट वेदर के अनुसार हाल में ही एक पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हुआ है, इसीलिए अभी तापमान में बहुत अधिक वृद्धि नहीं हो रही है। दो दिन बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। इसका असर उत्तर भारत के साथ दिल्ली-एनसीआर में भी हल्की बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है। इससे दिल्लीवालों को कई दिन तक राहत मिलने की उम्मीद है। कहने का मतलब मार्च महीने के अंत तक या फिर अप्रैल के प्रथम सप्ताह से गर्मी लोगों को परेशान करना शुरू कर देगी।

loksabha election banner

सोमवार को गर्मी से परेशान रहे लोग

वहीं, इससे पहले पिछले एक सप्ताह की तरह सोमवार को भी तल्ख गर्मी का एहसास जारी रहा। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 32.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 39 से 90 फीसद दर्ज किया गया।

दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता

  • गाजियाबाद 206
  • फरीदाबाज 173
  • फरीदाबाद 224
  • ग्रेटर नोएडा 208
  • नोएडा 182
  • गुरुग्राम 187

नियंत्रण में रहा प्रदूषण

दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता सोमवार को मध्यम से खराब श्रेणी में रही। अगले दो-तीन दिन और वायु प्रदूषण के नियंत्रण में ही रहने के आसार हैं। मौसमी परिस्थितियों में बदलाव से हवा का स्तर सुधरकर सभी जगह मध्यम श्रेणी में पहुंचने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की तरफ से जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 206 दर्ज किया गया। बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों के दौरान बारिश होने से दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में कमी आ सकती है। अप्रैल और मई महीने में राहत मिलने की ज्यादा उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.