Move to Jagran APP

जुलाई के बाद अगस्त में भी हो रही है कम बारिश, जानें क्या है वजह

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून ट्रफ हिमालय की ऊंची पहाड़ियों की ओर शिफ्ट कर गया है। इसीलिए अभी सूखा और गर्म मौसम बना हुआ है।

By Amit MishraEdited By: Published: Wed, 16 Aug 2017 02:21 PM (IST)Updated: Wed, 16 Aug 2017 02:21 PM (IST)
जुलाई के बाद अगस्त में भी हो रही है कम बारिश, जानें क्या है वजह
जुलाई के बाद अगस्त में भी हो रही है कम बारिश, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली [जेएनएन]। देश के अन्य हिस्सों के मुकाबले दिल्ली-एनसीआर में औसत बारिश कम है। जुलाई के बाद अगस्त में भी अभी तक बारिश का आंकड़ा औसत से कम ही चल रहा है। जुलाई माह में औसतन 210 मिलीमीटर तक बारिश होती है जबकि इस साल 31 जुलाई 190.8 मिलीमीटर ही बारिश हुई थी। इसी तरह अगस्त माह में औसतन 247 मिलीमीटर तक बारिश होती है जबकि 14 अगस्त तक 85.8 मिलीमीटर ही बारिश हुई है।

loksabha election banner

शिफ्ट हुआ मानसून ट्रफ

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून ट्रफ हिमालय की ऊंची पहाड़ियों की ओर शिफ्ट कर गया है। इसीलिए अभी सूखा और गर्म मौसम बना हुआ है। 19 अगस्त के आसपास मानसून ट्रफ दिल्ली की दक्षिण दिशा की ओर शिफ्ट होने की संभावना है। तभी दोबारा से बारिश के अनुकूल स्थितियां बनेंगी। बुधवार को लेकर पूर्वानुमान है कि आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 29 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। 

मौसम रहा मेहरबान 

इससे पहले मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस और जन्माष्टमी के अवसर पर मौसम भी मेहरबान रहा। दिन भर आसमान साफ रहा और धूप भी खिली रही। बारिश न तो ध्वजारोहण में बाधा बनी और न ही पतंग उड़ाने में। जन्माष्टमी उत्सव में भी कोई परेशानी नहीं हुई। दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद में भी मौसम साफ रहा।

मौसम बाधक नहीं बना 

मौसम विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि इस बार आजादी के जश्न में मौसम बाधक नहीं बनेगा। हालांकि तेज धूप से उमस और तापमान में भी इजाफा देखने को मिला। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी का स्तर अधिकतम 71 और न्यूनतम 55 फीसद रिकार्ड किया गया।

यह भी पढ़ें: रक्षाबंधन के मौके पर बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश

यह भी पढ़ें: नहीं थम रहा चोटी कटने का सिलसिला, सोते हुए कट गए बच्ची के बाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.