Move to Jagran APP

Delhi Metro News: मार्च में 7000 से अधिक यात्रियों के कटे चालान, DMRC ने किया ट्वीट 'बच्चों से सीखें कोरोना से बचाव का तरीका'

Delhi Metro Commuters Alert ! डीएमआरसी के मुताबिककोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए पहले से अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। दिल्ली मेट्रो ने आपकी सुरक्षित यात्रा के लिए सभी ठोस कदम उठाए हैं। यात्रियों से अपील है कि वो सुरक्षित सफर के लिए मेट्रो दिशा-निर्देशों का पालन करें।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 06:50 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 08:38 AM (IST)
Delhi Metro News: मार्च में 7000 से अधिक यात्रियों के कटे चालान, DMRC ने किया ट्वीट 'बच्चों से सीखें कोरोना से बचाव का तरीका'
कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए पहले से अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। कोरोना संक्रमण बढ़ने के बावजूद राजधानी दिल्ली के लोग कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सतर्क नहीं दिख रहे हैं। आलम यह है कि कोरोना नियमों के उल्लंघन को लेकर मेट्रो में पिछले एक माह में ही 7,058 यात्रियों के चालान काटे गए हैं। इसके बावजूद मेट्रो में लापरवाही बरतने से लोग बाज नहीं आ रहे हैं।

loksabha election banner

वहीं, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते दिल्ली मेट्रो का जांच दस्ता  (Delhi Metro's Flying Squads) बेहद सक्रिय हो गया है। मेट्रो स्टेशन के साथ ट्रेनों में सफर के दौरान मास्क नहीं पहनने और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने पर 200 रुपये फाइन किया जा रहा है। वहीं, इस बीच लोगों को नसीहत देते हुए बृहस्पतिवार को डीएमआरसी ने मेट्रो ट्रेन में सवार बच्चों की फोटो के साथ ट्वीट किया है- 'यदि बच्चे नियमों का पालन कर सकते हैं, तो आप भी कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप शारीरिक दूरी और अन्य ट्रैवल प्रोटोकॉल पालन कर उदाहरण पेश करते रहेंगे।'

रोजान करीब 500 यात्रियों से वसूला जा रहा जुर्माना

बता दें कि दिल्ली मेट्रो सभी लाइनों पर फ्लाइंग स्क्वैड (Delhi Metro Flying Squad) के जरिये जांच अभियान चला रहा। अभियान यह चेक करने के लिए चलाया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो की ट्रेनों के अंदर कोविड-19 से बचाव के नियमों का पालन हो रहा है या नहीं। दरअसल, फ्लाइंग स्क्वैड रोजाना 500 के करीब यात्रियों को नियमों की धज्जियां उड़ाने पर जुर्माना वसूल रहा है। दिल्ली मेट्रो के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर अनुज दयाल के मुताबिक, यात्रियों को लापरवाही बरतते देख फ्लाइंग स्क्वैड की टीम 200 रुपये जुर्माना वसूल रही है, साथ ही नसीहत दी जा रही है कि आगे से यह लगती दोबारा नहीं हो। अब तक 25000 लोगों से नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना वसूला जा चुका है।

डीएमआरसी की धारा 59 के तहत हो रही कार्रवाई

दिल्ली मेट्रो ऑपरेशन एंड मैनेजमेंट एक्ट (Delhi Metro Operation and Management Act) की धारा 59 के तहत यात्रियों से 200-200 रुपये का जुर्माना वसूला जा रहा। दिल्ली मेट्रो फ्लाइंग स्क्वैड में शामिल कर्मचारी ट्रेन के अंदर यात्रियों के मास्क नहीं पहनने या फिर शारीरिक दूरी का नियम नहीं मानने पर जुर्माना लगा रहे हैं।

लापरवाही जारी

दिल्ली मेट्रो रेल निगम की मानें तो कोरोना के मामले बढ़ते के बावजूद यात्री लापरवाही बरतने से बाज नहीं आते हैं। दरअसल, ऐस लोग नियमों की धज्जियां उड़ाकर अपनी और दूसरों की सेहत खतरे में डाल रहे हैं। ऐसे में इन पर कार्रवाई जरूरी हो जाती है।

वहीं, दिल्ली मेट्रो का जांच दस्ता लगातार नियम तोड़ने पर लोगों की फोटो ट्वीट कर शेयर कर रहा है। हालांकि, इन फोटो को शेयर करने से पहले उन यात्रियों की पहचान उजागर ना हो इसका भी इंतजाम किया है। दिल्ली मेट्रो का जांच दस्ता द्वारा कार्रवाई के बाद चेहरे को ब्लर कर ट्वीट किया जा रहा है। डीएमआरसी लगातार ट्वीट कर रहा है कि 'ऐसे में अगर इन चीजों से खुद को बचाना है तो जरूरी है कि आप जब भी दिल्ली मेट्रो में सफर करें तो जरूर मास्क को ठीक तरह से लगा लें। इसमें पूरी तरह से मास्क में आपने मुंह और नाक का ढका होना जरूरी है। 

डीएमआरसी ने ट्वीट करते हुए कहा- 'कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए पहले से अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। दिल्ली मेट्रो ने आपकी सुरक्षित यात्रा के लिए सभी ठोस कदम उठाए हैं। यात्रियों से अपील है कि वो सुरक्षित सफर के लिए मेट्रो दिशा-निर्देशों का पालन करें।

वहीं, दिल्ली में कोरोना बढ़ते मामलों के मद्देनजर आम आदमी पार्टी सरकार ने शादी समारोह में शामिल होने वालों की संख्या कम कर दी है। नए नियमों और गाइडलाइन के तहत अब बंद जगह मसलन बैंक्वेट हॉल में अधिकतम 100 लोग समारोह में शामिल हो सकते हैं, जबकि ओपन स्पेस जैसे गार्डन आदि में अधिकतम 200 लोग शामिल हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.