Move to Jagran APP

ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए निगम अब स्थानीय लोगों की मदद से लगाएगा पौधे

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के नेता विपक्ष व खजूरी के पार्षद मनोज त्यागी ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए हम क्षेत्र में ज्यादा-से-ज्यादा पौधे लगाने का प्रयास कर रहे हैं। इससे लोगों को अपने आसपास प्रचूर मात्रा में आक्सीजन मिलता रहे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 04:49 PM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 04:49 PM (IST)
ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए निगम अब स्थानीय लोगों की मदद से लगाएगा पौधे
पौधे लगाने के साथ निगम कर्माचारी लोगों की मदद ले रहे हैं।

नई दिल्ली, रितु राणा। कोरोना संक्रमण के चलते लोगों के खून में ऑक्सीजन की कमी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। ऑक्सीजन के लिए लोग यहां वहां भटक रहे हैं। अगर अब भी हमने पौधे नहीं लगाए तो भविष्य में ऑक्सीजन का बहुत बड़ा संकट पैदा हो सकता है। इसलिए ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए हम क्षेत्र में ज्यादा-से-ज्यादा पौधे लगाने का प्रयास कर रहे हैं। इससे लोगों को अपने आसपास प्रचूर मात्रा में आक्सीजन मिलता रहे। यह बातें पूर्वी दिल्ली नगर निगम के नेता विपक्ष व खजूरी के पार्षद मनोज त्यागी ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहीं।

loksabha election banner

पीपल देता है सबसे ज्यादा ऑक्सीजन

मनोज त्यागी ने कहा कि आक्सीजन की कमी हमारे वातावरण में न हो इसके लिए हमारे बड़े-बुजुर्गों ने काफी ध्यान दिया था, इसलिए घरों में तुलसी के पौधे लगाए जाते हैं। साथ ही पीपल के पेड़ को न काटने की बात कही जाती है, क्योंकि पीपल का पेड़ सबसे अधिक मात्रा में ऑक्सीजनन देता है। इसी को देखते हुए करावल नगर रोड खजूरी के पास डिवाइडर की सफाई कर वहां तीस पीपल, पापड़ी व नीम के औषधीय पौधे लगाए गए हैं, ताकि लोगों के फेफड़ों में ऑक्सीजन जाती रहे।

स्थानीय लोगों की ली जाएगी मदद

पौधे लगाने के साथ निगम कर्माचारियों द्वारा इन्हें खाद व टैंकर से पानी भी दिया गया। मनोज त्यागी ने बताया कि इन पौधों की देखरेख की जिम्मेदारी स्थानीय लोगों को ही दी गई है, ताकि पौधों को कोई नुकसान न पहुंचे। उन्होंने बताया कि आसपास के दुकानदारों व आटो चालकों ने इन पौधों को गोद ले लिया है और इनकी अच्छे से देखभाल की जिम्मेदारी भी उठाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.