Move to Jagran APP

दिल्ली में शराब की सुपर प्रीमियम दुकानें खोलने के लिए जमा की जाने वाली रकम जानकर उड़ जाएंगे होश, पढ़िए अन्य शर्तें

हवाई अड्डे को छोड़कर सुपर प्रीमियम दुकान को कहीं भी खोला जा सकेगा। इसमें शराब के कम से कम 50 इंपोर्टेड ब्रांड रखने होंगे। यहां दो सौ रुपये से कम कीमत की बीयर और एक हजार रुपये से कम कीमत में व्हिस्की जिन वोदका ब्रांडी की ब्रिकी नहीं होगी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 01:08 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 01:08 PM (IST)
दिल्ली में शराब की सुपर प्रीमियम दुकानें खोलने के लिए जमा की जाने वाली रकम जानकर उड़ जाएंगे होश, पढ़िए अन्य शर्तें
नई नियमावली के तहत पांच प्रीमियम दुकानें खोलने पर दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने टेंडर तैयार कर लिया है।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। राजधानी के लोग अब शराब की सुपर प्रीमियम दुकानें भी खोली जा सकेंगी। अधिसूचित की गई दिल्ली आबकारी (संशोधन) नियमावली 2021 में इसे भी मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए टेंडर भी तैयार कर लिया गया है, जल्द ही इसकी आवंटन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। हालांकि, इसके लिए आवेदक को एक दुकान का टेंडर भरने के लिए 15 करोड़ रुपये अग्रिम राशि के रूप में आबकारी विभाग में जमा कराने होंगे।

loksabha election banner

नई नियमावली के तहत पांच प्रीमियम दुकानें खोलने पर दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने टेंडर तैयार कर लिया है। हवाई अड्डे को छोड़कर सुपर प्रीमियम दुकान को कहीं भी खोला जा सकेगा। इसमें शराब के कम से कम 50 इंपोर्टेड ब्रांड रखने होंगे। यहां दो सौ रुपये से कम कीमत की बीयर और एक हजार रुपये से कम कीमत में व्हिस्की, जिन, वोदका , ब्रांडी आदि की ब्रिकी नहीं होगी। सुपर प्रीमियम दुकानों पर महंगी सिगार, लिकर चाकलेट, आइस बाक्स, बार ग्लास आदि सामान भी मिल सकेगा।

उधर दिल्ली में सरकार ने भले ही शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दे दी है, मगर इसका लाभ लेने में समय लगा सकता है। कारण यह है कि जिस एल-13 लाइसेस के माध्यम से शराब की होम डिलीवरी की जानी है। यह लाइसेंस दिल्ली में किसी के पास नहीं है। ऐसे में होम डिललीवरी की सुविधा की आस लगाए लोगों को अभी इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि आबकारी विभाग ने कहा है कि नीति की प्रकिया पूरी होने पर आवेदन करने पर लाइसेंस दिया जाएगा। इसके लिए देरी नहीं होने दी जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः Surya Grahan 2021: 10 जून को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें- समय और सूतक काल से जुड़ी अन्य बातें

ऐसा नहीं है कि दिल्ली में पहली बार शराब की होम डिलीवरी के लिए योजना बनी है। करीब 11 साल पहले आई दिल्ली आबकारी नीति 2010 में भी शराब की होम डिलीवरी के लिए प्रावधान किए गए थे, लेकिन उसमें सिर्फ ई-मेल या फैक्स के जरिए ही इसके लिए आर्डर दिया जा सकता था। मतलब नीति बनने के बाद भी दिल्ली में कभी भी शराब की होम डिलीवरी नहीं हुई। विभाग ने भी इस बारे में कभी लोगों को जागरुक नहीं किया कि आबकारी नीति में इस तरह की व्यवस्था है।

DDA Flat Rental Scheme: दिल्ली में भी मिल सकेंगे सस्ती दरों पर किराये के फ्लैट, मोदी सरकार ने आसान की राह

सुपर प्रीमियम दुकान के लिए इन नियमों का करना होगा पालन

- आवेदक को देश में कहीं भी सुपर प्रीमियम दुकान चलाने का अनुभव होना चाहिए

- 2500 वर्ग फीट जगह होनी आवश्यक है

- स्कूल, कालेज, अस्पताल या धार्मिक स्थल के सौ मीटर के दायरे में दुकान नहीं खोली जा सकेगी

- दुकान के भीतर विशेष ब्रांड को दिखाने के लिए अलग विशेष व्यवस्था होनी चाहिए।

- यह दुकान सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक खुली रहेगी।

ये भी पढ़ें- साइबर ठगों के चंगुल से बचाना चाहते हैं अपनी मेहनत की कमाई तो इस नंबर पर तुरंत करें फोन, जानिए क्या हैं फायदे

ये भी पढ़ें- Indian Railway Local Train News: पटरी पर रफ्तार भरने लगी लोकल ट्रेनें, मिलने लगा प्लेटफार्म टिकट

ये भी पढ़ें- पढ़िए ट्रेन में बैठकर सात साल के बच्चे की अपनी मां से बिछड़ने और फिर इंटरनेट मीडिया के माध्यम से मिलने की पूरी कहानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.