Move to Jagran APP

दिल और कैंसर के मरीजों को कोरोना वायरस के टीकाकरण से बचना चाहिए:

लोगों को टीकाकरण कराने के लिए जाना चाहिए लेकिन इससे पहले अपनी बारी का इंतजार करना चाहिए। इन दिनों कुछ स्वास्थ्य कर्मी डर के कारण टीका लगवाने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं जिससे उनका नंबर दो महीने बाद आने की उम्मीद है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 10:28 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 10:28 AM (IST)
दिल और कैंसर के मरीजों को कोरोना वायरस के टीकाकरण से बचना चाहिए:
हर किसी को टीका नहीं लगवाना चाहिए।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना संक्रमण का टीकाकरण किया जा रहा है। रोजाना बड़ी संख्या में स्वास्थ्यकर्मियों और डाक्टरों को टीका किया जा रहा है। इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। ऐसे में सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टर कृष्ण राजभर का कहना है कि हर किसी को टीका नहीं लगवाना चाहिए। इसमें दिल और कैंसर की जिन्हें कीमो थैरेपी दी जा रही है उन्हें टीका नहीं लगवाना चाहिए। हालांकि इसको लेकर लगातार शोध चल रहा है। डाक्टर ने बताया कि सभी लोगों को टीकाकरण कराने के लिए जाना चाहिए, लेकिन इससे पहले अपनी बारी का इंतजार करना चाहिए। इन दिनों कुछ स्वास्थ्य कर्मी डर के कारण टीका लगवाने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं, जिससे उनका नंबर दो महीने बाद आने की उम्मीद है।

loksabha election banner

सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टर कृष्ण राजभर है कि लोग इन दिनों इंतजार में है कि कहीं टीके का कोई दुष्प्रभाव तो नहीं है, लेकिन लोगों को पता होना चाहिए कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित है, जिसे लगातार स्वास्थ्य कर्मी लगवा रहे हैं। ऐसे में लोगों को टीके को लेकर फैले भ्रम से बचना चाहिए और स्वस्थ होने पर टीका लगवाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि चंद लोगों को छोड़कर हर किसी व्यक्ति को टीका लगवाना चाहिए। इसमें दिल और कैंसर के मरीजों के अलावा गर्भवती महिलाओं, बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं को, एचआइवी संक्रमित मरीजों और कम रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण बीमार रहने वाले लोगों को इससे बचना चाहिए। सभी लोगों को टीका लगवाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण करा चुके व्यक्ति को यह बात याद रखनी चाहिए कि उसे अब अगली किस तारीख पर टीका लगेगा, जिससे वह समय पर पहुंच सकें। इस बीच अपने कार्ड को भी संभालकर रखें। साथ ही कार्ड पर लिखें नंबर पर संबंधित डाक्टरों से संपर्क में रहें, जिससे भी अगर उन्हें कोई परेशानी होती है तो वह तत्काल उनसे संपर्क कर सकें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.