Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों को 26 जनवरी को मिलेगी बड़ी सौगात, सफर होगा आसान

26 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सुरंग को जनता को समर्पित करने की योजना है। सुरंग सड़क के साथ ही बन रहे छह अंडरपास भी जनता को समर्पित किए जाएंगे। इससे लोगों को सफर आसान हो जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 07:37 AM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 10:29 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों को 26 जनवरी को मिलेगी बड़ी सौगात, सफर होगा आसान

नई दिल्ली [वीके शक्ला]। आइटीओ इलाके को जाम मुक्त बनाने वाली प्रगति मैदान सुरंग सड़क परियोजना को जनता को समर्पित करने की तारीख एक बार फिर बढ़ गई है। दिसंबर की जगह अब जनवरी में परियोजना का काम पूरा होगा। बावजूद इसके यह दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों के लिए खुशखबरी भी है, क्योंकि 26 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इसे जनता को समर्पित करने की योजना है। सुरंग सड़क के साथ ही बन रहे छह अंडरपास भी जनता को समर्पित किए जाएंगे। यह परियोजना प्रगति मैदान पुनर्विकास योजना के तहत अस्तित्व में आई है, जिस पर लोक निर्माण विभाग काम कर रहा है। इस सुरंग के शुरू होने से दिल्ली और हरियाणा से रोजाना दिल्ली आने वाले लोगों को जाम से राहत मिलेगी, जिससे उनका समय और पैसा दोनों बचेगा।

loksabha election banner

कई बार बढ़ी परियोजना की डेडलाइन

इस परियोजना के पूरा होने से आइटीओ इलाके में जाम से जूझ रहे लोगों को राहत मिलेगी। इस परियोजना के तहत प्रगति मैदान सुरंग सड़क, मथुरा रोड सिग्नल फ्री कारिडोर और रिंग रोड-भैरों मार्ग अंडरपास योजना पर काम हो रहा है।अब इसे हर हाल में जनवरी के दूसरे सप्ताह तक पूरा करने का विभाग ने लक्ष्य निर्धारित किया है। कोरोना के चलते इस परियोजना के काम में देरी हुई है। पहले यह कार्य पूरा करने की डेडलाइन 31 मार्च 2020, 31 मार्च 2021, 31 अक्टूबर 2021 और फिर 31 दिसंबर 2021 रखी जा चुकी है।

दिल्ली के साथ इससे सटे शहरों के लोगों को भी लाभ होगा

लोक निर्माण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सुरंग सड़क व सभी छह अंडरपास का ढांचागत कार्य अब पूरा हो चुका है, फिनिसिंग का काम अब शेष है। सुरंग सड़क व अंडडरपास के शुरू होने से यह होगा लाभ सुरंग सड़क के शुरू होने से अशोक रोड, कनाट प्लेस, इंडिया गेट, मंडी हाउस की ओर से यमुनापार की ओर आने जाने वाले तमाम लोग आइटीओ नहीं आएंगे। ये लोग 1200 मीटर लंबी इस सुरंग का इस्तेमाल करते हुए आवागमन करेंगे।इंडिया गेट से आकर सुरंग से होते हुए लोग सीधे रिंग रोड पर आ जा सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः कवच बनेंगे आपके कपड़े, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने संग मारेंगे बैक्टीरिया; जानें कितना करना होगा खर्च

मथुरा रोड को जाम मुक्त करने के लिए पीडब्ल्यूडी इस मार्ग को आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट से लेकर दिल्ली पब्लिक स्कूल तक करीब तीन किलोमीटर भाग को सिग्नल फ्री किए जाने की योजना पर काम कर रहा है। इस मार्ग पर छह लालबत्तियां हटाई जानी हैं। इसके लिए चार अंडरपास बनाए जा रहे हैं। इनका भी काम लगभग पूरा हो चुका है।दो अंडरपास भैरों मार्ग पर बन रहे हैं। एक भैरों मार्ग-रिंग रोड टी-प्वाइंट की लालबत्ती पर बन रहा है। दूसरा अंडरपास भी भैरों मार्ग पर ही प्रगति मैदान से पार्किंग एरिया तक आने जाने के लिए होगा।इनमें पार्किंग वाला अंडरपास बन चुका है और टी-प्वाइंट वाले का काम अंतिम चरण में है।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वाले मिस न करें यह न्यूज, अगले सप्ताह से देना होगा टोल !

ये भी पढ़ें- पढ़िये दिल्ली में किन दो नेताओं के बीच लगी है पूर्वांचलियों का सबसे बड़ा नेता बनने की होड़

ये भी पढ़ें- जानिए किस बात पर कुमार विश्वास ने लिखा झील पर पानी बरसता है हमारे देश में, जिंदगी का हाल खस्ता है हमारे देश में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.