Move to Jagran APP

जानिए कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर दिल्ली के किन अस्पतालों में शुरू हो गई तैयारी, नोट कर लें नाम और पता

इन अस्पतालों में इमरजेंसी ओपीडी वार्ड समेत सभी सुविधाएं होंगी। इसके अलावा यहां आक्सीजन टैंक का भी इंतजाम किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने कोरोना को देखते हुए इन अस्पतालों के निर्माण पर काम करने की सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मांगी थी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 01:21 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 01:21 PM (IST)
जानिए कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर दिल्ली के किन अस्पतालों में शुरू हो गई तैयारी, नोट कर लें नाम और पता
20 दिन से अस्पतालों का निर्माण कार्य बंद था, जिन्हें तीसरी लहर को देखते हुए तैयार किया जा रहा था।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली सरकार के सात कोरोना अस्पतालों पर रविवार से काम शुरू हो गया। इनमें कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर 6836 आइसीयू बेड तैयार किए जाने हैं। इन अस्पतालों में इमरजेंसी, ओपीडी, वार्ड समेत सभी सुविधाएं होंगी। इसके अलावा यहां आक्सीजन टैंक का भी इंतजाम किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने कोरोना को देखते हुए इन अस्पतालों के निर्माण पर काम करने की सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मांगी थी। प्रदूषण के चलते सुप्रीम कोर्ट ने इनके निर्माण पर रोक लगा दी थी। 20 दिन से उन अस्पतालों का भी निर्माण कार्य बंद था, जिन्हें तीसरी लहर को देखते हुए तैयार किया जा रहा था।

loksabha election banner

इन अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए 6836 आइसीयू बेड की तैयारी की जा रही थी। ये बेड फरवरी तक तैयार किए जाने हैं। काम बंद होने से परियोजना पर काम कर रहे लोक निर्माण विभाग की चिंता बढ़ गई थी। विभाग ने दिल्ली सरकार के सामने अपनी बात रखी थी और अनुरोध किया था कि सुप्रीम कोर्ट में बात रखकर काम की अनुमति दिलवाई जाए। विभाग ने बनाए जा रहे 19 अन्य अस्पतालों के लिए भी अनुमति दिलाने की दिल्ली सरकार से अपील की थी।

विभाग की दलील थी कि अगर इन अस्पतालों के निर्माण की अनुमति मिल जाती है, तो कोरोना का संक्रमण बढ़ने पर इन अस्पतालों से मदद मिल सकेगी। इसे लेकर दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखा था, जिस पर कोर्ट ने अपने आदेश में आइसीयू बेड के लिए बनाए जा रहे सात अस्पतालों के लिए अनुमति दे दी है। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि 19 अन्य अस्पतालों को लेकर भी अदालत के सामने बात रखी गई थी, मगर अदालत के आदेश में इन अस्पतालों का जिक्र नहीं है। इसलिए अगली सुनवाई में इस बारे में सुप्रीम कोर्ट के सामने पक्ष रखा जाएगा।

कहां कितने बेड की होगी व्यवस्था

अस्पताल - आइसीयू बेड

शालीमार बाग - 1430 बेड

किराड़ी - 458 बेड

जीटीबी अस्पताल परिसर - 1912 बेड

रघुवीर नगर - 1565 बेड

चाचा नेहरू अस्पताल - 610 बेड

सुल्तानपुरी - 525 बेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.