Move to Jagran APP

जानिए दिल्ली सरकार का कब है स्कूल खोलने का प्लान, एक लक्ष्य को लेकर काम कर रही सरकार, डिप्टी सीएम ने दिए संकेत

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि सौ प्रतिशत टीकाकरण कर स्कूल खोलने की सरकार की योजना। एक अधिकारी ने कहा कि बंद चल रहे सरकारी स्कूलों के बच्चों की शिक्षा को लेकर सरकार चिंतित है। सरकार की योजना सरकारी स्कूलों में 100 प्रतिशत टीकाकरण कर स्कूल खोलने की है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 01:05 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 01:05 PM (IST)
जानिए दिल्ली सरकार का कब है स्कूल खोलने का प्लान, एक लक्ष्य को लेकर काम कर रही सरकार, डिप्टी सीएम ने दिए संकेत
टीकाकरण के बाद पढ़ाई को आफलाइन करने में मिलेगी मदद।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली सरकार ने 15 से 18 वर्ष के 85 प्रतिशत छात्रों का कोरोनारोधी टीकाकरण करने का दावा किया है। सरकार का कहना है कि तीन हफ्ते से भी कम समय में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15-18 आयु वर्ग के लगभग 85 प्रतिशत बच्चों को 21 जनवरी तक टीका लगाया जा चुका है। शिक्षा निदेशालय ने 30 जनवरी तक 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा है जो पूरा होता दिख रहा है। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बंद चल रहे सरकारी स्कूलों के बच्चों की शिक्षा को लेकर सरकार चिंतित है। सरकार की योजना सरकारी स्कूलों में 100 प्रतिशत टीकाकरण कर स्कूल खोलने की है।

loksabha election banner

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि टीकाकरण कोरोना से बचाव का सबसे कारगर उपाय है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि जो भी छात्र टीकाकरण के योग्य हैं, वे टीका अवश्य लगवाएं। उन्होंने साझा किया दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15 से 18 वर्ष के बच्चों में 85 प्रतिशत को कोरोनारोधी टीके लग चुके हैं और लगभग 300 स्कूल ऐसे हैं, जहां 90 प्रतिशत योग्य बच्चों को टीका लग चुका है। सिसोदिया ने कहा कि टीकाकरण को लेकर सरकारी स्कूलों में जिस गति से काम हो रहा है, वह काबिले तारीफ है। कोरोना के इस मुश्किल हालात में हमारे शिक्षक बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनके टीकाकरण तक और बाकी अन्य कार्यो में भी मोर्चा संभाले हुए हैं।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण हमें पढ़ाई को आनलाइन से आफलाइन शिफ्ट करने में मदद करेगा। अब जहां कोरोना के मामले कम हो रहे हैं और बड़ी कक्षाओं के ज्यादातर बच्चों को टीका लग चुका है तो इस स्थिति में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के समक्ष स्कूलों को दोबारा खोलने का प्रस्ताव रखा जा सकता है।

निजी स्कूलों में अभी तक केवल 42 प्रतिशत छात्रों को लगा टीका

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि निजी स्कूलों में 21 जनवरी तक मात्र 42 प्रतिशत छात्रों का टीकाकरण हुआ है। पूर्वी जिले को छोड़ दें, तो बाकी सभी जिलों में निजी स्कूलों के टीकाकरण का कुल आंकड़ा 50 प्रतिशत तक भी नहीं पहुंच पाया है। निजी स्कूलों में टीकाकरण के लिए लगभग 3.5 लाख योग्य छात्र हैं, लेकिन अभी लगभग दो लाख छात्रों को टीका नहीं लगा है। टीकाकरण के मामले में एडेड स्कूलों के आंकड़े भी कुछ खास नहीं हैं। यहां भी अब तक कुल योग्य छात्रों में केवल 57 प्रतिशत को ही टीका लगा है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में अभी और तेज पड़ेगी शीतलहर! ठिठुरने पर लोग मजबूर, जानें कब मिलेगी राहत

ये 3 सलाह मान कर दिल्ली मेट्रो में बचें कोरोना से, ट्वीट कर डीएमआरसी ने दी जानकारी

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू हो सकता है खत्म, कई और प्रतिबंध भी हटेंगे; कुछ दिनों में हो सकता है ऐलान

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकार्ड, पड़ेगी कड़ाके की ठंड या मिलेगी राहत, पढ़ें-मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.