Move to Jagran APP

Delhi Gym Open Guidelines: जिम में एक्सरसाइज और योग करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

Delhi Gym Open Guidelines शुरुआती एक सप्ताह तक कम से कम समय तक व्यायाम करना चाहिए। अगर वह एक साथ एक या दो घंटे का व्यायाम करेंगे तो उनके शरीर पर बुरा असर भी पड़ सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 11:13 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 04:12 PM (IST)
Delhi Gym Open Guidelines: जिम में एक्सरसाइज और योग करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल
Delhi Gym Open Guidelines: जिम में एक्सरसाइज और योग करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। Delhi Gym Open Guidelines:  दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) के आदेश के बाद अब समूची दिल्ली के सभी जिम और योग सेंटर खुल गए हैं। इसी के साथ अब लोग जिम करने के लिए पहुंचना शुरू हो गए हैं। दिल्ली के ज्यादातर जिम और योगा सेंटर में रौनक लौट आई है। वहीं, पटपड़गंज मैक्स अस्पताल के डॉक्टर दिलीप भल्ला ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौरान जिम करते वक्त लोगों को विशेष खयाल रखने की जरूरत है। लोगों को शुरुआती एक सप्ताह तक कम से कम समय तक व्यायाम करना चाहिए। अगर वह एक साथ एक या दो घंटे का व्यायाम करेंगे तो उनके शरीर पर बुरा असर भी पड़ सकता है। साथ ही जिम करने से पहले युवा भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

loksabha election banner

शारीरिक दूरी का रखें ख्याल

डॉक्टर दिलीप भल्ला ने बताया कि इन दिनों जिम संचालकों को भी सावधानियां बरतने की बहुत जरूरत है। वह एक बार में कम से कम संख्या में लोगों को जिम में आने की अनुमति दें, जिससे लोग शारीरिक दूरी का खयाल रख सकें। साथ ही मशीनों को भी समय-समय पर सैनिटाइज करते रहें, जिससे संक्रमण ना फैल सके।

जिम करने से पहले पिएं भरपूर पानी

डॉक्टर दिलीप भल्ला के मुताबिक, युवक-युवतियां चाहें तो जिम करते वक्त सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर उन्हें इसमें सांस लेने में दिक्कत हो तो वह इसका इस्तेमाल ना करें। उन्होंने कहा कि भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पूरी रहती है, जिससे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

नींबू-पानी पीना होता है बेहतर

वहीं, डॉक्टरों के मुताबिक, पसीना निकलने पर लोग नींबू-पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे शरीर को फायदा मिलेगा। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में शरीर के अंदर पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि लोग लंबे समय से घर में हैं, ऐसे में जिम पहुंचने पर कम वजन उठाए। अगर वह अधिक वजन के व्यायाम करेंगे तो इससे शरीर को भी नुकसान हो सकता है।

शारीरिक दूरी के साथ खुले में करें योग

आचार्य आशुतोषमोरारजी देसाई संस्थान से योग की पढ़ाई करने वाले आचार्य आशुतोष मिश्रा ने बताया कि लोग कोरोना संक्रमण में खुले क्षेत्र में योग करेंगे तो बेहतर होगा। खुले क्षेत्र में भी लोगों को शारीरिक दूरी का विशेष खयाल रखना होगा। वहीं, एसी वाले कमरे में योग करने से बचें। 

योग से आती है आतंरिक और बाहरी मजबूती

वहीं, दिल्‍ली-एनसीआर में लोगों को योग का प्रशिक्षण देने वालीं योग गुरु गीता पांथरी ने बताया कि कोरोना वायरस के केस लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को फिट रहना बहुत जरूरी है। योग में सबसे अच्‍छी बात यह है कि जैसे जिम में वर्कआउट करने के लिए लोगों को मशीनों को टच (छूना) करना जरूरी हो जाता है, वैसा योग में नहीं है। योग हमारे यहां पुरातन काल से चला आ रहा है। सबसे अच्‍छी बात यह है कि योग हमें अंदर और बाहरी दोनों ही तरह से मजबूत करता है।

कोरोना से बचने के लिए करें ये उपाय

उन्‍होंने आगे बताया कि कोरोना से बचाव के लिए खास कर आपको इस बात पर ध्‍यान देना होगा कि वायरस आपके शरीर के किस अंग पर अटैक करता है। जैसा की हम सब जानते हैं कि कोरोना वायरस सबसे पहले फेफड़े पर हमला करता है जिसके कारण सांस लेने में परेशानी होती है। इसलिए हम योग से अपने फेफड़े को स्‍वस्‍थ रखने के लिए कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका प्राणायाम, नाड़ी शोधन एवं ओम मंत्र का जाप कर सकते हैं। इनसे हमारा शरीर मजबूत होगा। 

पार्क में या छत पर योग करना ज्यादा बेहतर

एसी के कमरे में संक्रमण फैलने का अधिक खतरा रहेगा। प्रणायाम करते वक्त सांस बाहर छोड़ी जाती हैं, जिससे सांस के साथ संक्रमण फैलने का खतरा भी बंद कमरे में बना रहेगा। ऐसे में योग सेंटर वाले लोगों को पार्क या छत पर योग करने के लिए तैयारियां करनी चाहिए। लोग इन दिनों चाहें तो घर में ही रहकर योग कर सकते हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.