Move to Jagran APP

Delhi Corona: तस्‍वीर देख कर न हों हैरान, जानिए दिल्‍ली में क्‍यों टूटा रहा कोरोना का रिकॉर्ड; ये हैं तीन बड़े कारण

दिल्‍ली में कोरोना के संक्रमण की दर एक बार फिर तेजी से बढ़ती ही जा रही है इसके कई कारण सामने आ रहे हैं। मुख्‍य तौर पर तीन बातों से यह समझा जाए कि आखिर किन गलतियों के कारण फिर तेजी से मरीजों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 10:52 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 07:30 AM (IST)
Delhi Corona: तस्‍वीर देख कर न हों हैरान, जानिए दिल्‍ली में क्‍यों टूटा रहा कोरोना का रिकॉर्ड; ये हैं तीन बड़े कारण
दिल्‍ली का शहादरा का बाजार है जहां लोग खरीदारी करने के लिए निकले हैं।

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। दिल्‍ली में कोरोना का कहर जारी है। यह अपने पूरे चरम पर है। लगातार पांचवें दिन पांच हजार से ज्‍यादा संक्रमित मरीज सामने आए हैं। दिल्‍ली में कोरोना के संक्रमण की दर एक बार फिर तेजी से बढ़ती ही जा रही है इसके कई कारण सामने आ रहे हैं। मुख्‍य तौर पर तीन बातों से यह समझा जाए कि आखिर किन गलतियों के कारण यहां एक बार फिर तेजी से मरीजों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है।

loksabha election banner
  1.  त्‍योहारी मौसम में लोगों का भीड़-भाड़ में धड़ल्‍ले से आना-जाना करना। 
  2.  सरकार के द्वारा कई बार सचेत करने के बाद भी शारीरिक दूरी का विशेष ख्‍याल नहीं रखा जाना। 
  3.  कई एक्‍सपर्ट के द्वारा यह पहले ही बताया जा चुका है कि प्रदूषण के बढ़ते ही कोरोना विकराल रूप लेता जाएगा। अब प्रदूषण के बढ़ते ही कोरोना के केसों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

राजधानी में टूटा सक्रिय मरीजों का रिकॉर्ड

बता देें कि राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण में तेजी थमने का नाम नहीं ले रही है। इसके कारण से दिल्ली में अब सक्रिय मरीजों का भी रिकॉर्ड बन गया है। रविवार को 5664 नए मामले सामने आने से सक्रिय मरीजों की संख्या 34173 हो गई, जो अब तक रिकॉर्ड है। शनिवार के मुकाबले रविवार को 1454 सक्रिय मरीज बढ़े। वहीं 4159 मरीज ठीक हुए। शनिवार को सक्रिय मरीजों की संख्या 32,719 थी। वहीं चिंताजनक यह है कि 24 घंटे में 51 मरीजों की मौत हो गई। जबकि संक्रमण दर बढ़कर 12.69 फीसद हो गई है। रविवार को 24 घंटे में कुल 44623 सैंपल की जांच हुई। इनमें से 14347 सैंपल की आरटीपीसीआर और 30276 सैंपल की एंटीजन जांच हुई।

तीन लाख 92 हजार 370 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक अब तक दिल्ली में तीन लाख 92 हजार 370 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से तीन लाख 51 हजार 635 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। राजधानी में रविवार को सक्रिय मरीजों की संख्या 34, 173 हो चुकी है। इनमें से 20,732 मरीज घर में क्वारंटाइन रहकर इलाज करवा रहे हैं। वहीं 6,461 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। वहीं 979 मरीज कोविड केयर सेंटर और 337 मरीज कोविड हेल्थ सेंटर में उपचाराधीन हैं। वहीं रविवार को मरीजों के ठीक होने की दर घटकर 89.61 फीसद हो गई है। वहीं मृत्यु दर 1.67 फीसद रही।

लगातार बढ़ रहे कंटेनमेंट जोन

रविवार को 85 नए कंटेनमेंट जोन बढ़ने से इनकी संख्या 3359 हो गई। एक दिन पहले इनकी संख्या 3,274 थी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.