Move to Jagran APP

Petrol & Diesel Prices in Delhi: दीवाली के बाद भी जारी है पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत, जानें- दोनों की नई कीमत

Petrol Diesel Prices in Delhi रविवार को देश की राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 70.46 रुपये प्रति लीटर पर है तो वहीं पेट्रोल 80.06 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। यह कीमत काफी दिनों से स्थित बनी हुई है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 08:39 AM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 09:10 AM (IST)
Petrol & Diesel Prices in Delhi: दीवाली के बाद भी जारी है पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत, जानें- दोनों की नई कीमत
भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों कोई इजाफा नहीं किया।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Todays Petrol and Diesel Prices in Delhi: दीपावली के अगले यानी रविवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में किसी तरह का कोई फेरबदल नहीं किया गया है। यह लगातार 44वां दिन है, जब भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों कोई इजाफा नहीं किया है। यह करोड़ों लोगों के लिए राहत की बात है, जो इन दिनों महंगाई से परेशान है।

loksabha election banner

मिली जानकारी के मुताबिक, रविवार को देश की राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 70.46 रुपये प्रति लीटर पर है तो वहीं, पेट्रोल 80.06 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। बाजार के  जानकारों की मानें तो पेट्रोल और डीजल के दामों में तकरीबन डेढ़ महीने से यह स्थिरता अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की मांग में कमी आने की वजह से हुआ है। इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में रविवार को पेट्रोल के दाम 81.06 रुपये प्रति लीटर हैं, जबकि डीजल की कीमत 70.46 रुपये प्रति लीटर है। 

यहां जानें कैसे तय होते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

पिछले कुछ सालों से केंद्र सरकार की बजाय तेल विपणन कंपनियां रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम तय कर रही हैं। तेल के दामों में इजाफा होने की कई वजहें हैं। इनमें एक बड़ी वजह विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत भी है। ये 2 आधार प्रमुख हैं, जिससे रोजाना तेज विपणन कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं।  इसके अलावा, अगर राज्य सरकारें वैल्यू एडेड टैक्स बढ़ाती हैं तो पेट्रोल और डीजल के दामों में स्वतः बढ़ोतरी हो जाती है, वहीं केंद्र सरकार द्वारा एक्साइड ड्यूटी बढ़ाने पर तेज के दाम बढ़ते हैं।

रोज सुबह 6 बजे तय होता है पेट्रोल-डीजल का दाम

सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन होता है। इसके बाद सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी और डीलर कमीशन के साथ अन्य मद में भी शुल्क वसूला जाता है।

ऐसे कैसे जान सकते हैं अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

उपभोक्ता पेट्रोल-डीजल के दाम की सूचना बीपीसीएल के कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजकर ले सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल के उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर तेल के दाम जान सकते हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.