Move to Jagran APP

Delhi Riots Update: उमर खालिद ने ताहिर से कहा था ' सरकार तो हिलानी है, चाहे जितने घर जलाने पड़ें'

Delhi Riots Update ताहिर हुसैन के बयान के अनुसार नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हो रहे प्रदर्शन में सक्रिय उमर खालिद ने ताहिर से कहा था कि ‘जब तक हंगामा नहीं करेंगे सरकार बात नहीं मानेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 08:38 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 08:38 AM (IST)
Delhi Riots Update: उमर खालिद ने ताहिर से कहा था ' सरकार तो हिलानी है, चाहे जितने घर जलाने पड़ें'
जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली दंगे की साजिश रचने के मामले में जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद के खिलाफ दायर पूरक आरोपपत्र में दिल्ली पुलिस ने मुख्य आरोपित व आम आदमी पार्टी के पार्षद रहे ताहिर हुसैन का एक सनसनीखेज बयान संलग्न किया है। इसमें ताहिर ने गत वर्ष आठ जनवरी को शाहीन बाग में उमर खालिद के साथ हुई बैठक के बारे में बताया है।

loksabha election banner

ताहिर हुसैन के बयान के अनुसार, नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हो रहे प्रदर्शन में सक्रिय उमर खालिद ने ताहिर से कहा था कि ‘जब तक हंगामा नहीं करेंगे, सरकार बात नहीं मानेगी। चाहे जितने घरों को जलाना पड़े, हिंदुओं को मारा जाए। किसी भी कीमत पर सरकार को हिलाना है।’

खजूरी खास इलाके में हुई हिंसा में दर्ज मुकदमे में पुलिस ने ताहिर, खालिद सैफी सहित 15 लोगों को आरोपित बनाया था। उमर खालिद को भी हाल में ही आरोपित बनाया गया है। गत 26 दिसंबर को उसके खिलाफ पूरक आरोपपत्र दायर किया गया था और पांच जनवरी को कड़कड़डूमा स्थित मुख्य महानगर दंडाधिकारी दिनेश कुमार के कोर्ट ने सुनवाई की थी।

ताहिर ने बयान में कहा है कि ‘उमर खालिद ने बताया था कि उसके मित्र और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआइ) दंगे के लिए आर्थिक मदद देंगे। दंगे के लिए लोगों को तैयार करें व जरूरी सामग्री खरीदें। इसके बाद मैंने अपने क्षेत्र के गुलफाम को दंगे के लिए तैयारी करने को कहा। गुलफाम की मांग पर उसकी लाइसेंसी पिस्तौल के लिए गोलियां खरीदने को 15,000 दिए, जिससे उसने 100 गोलियां खरीदीं।

ताहिर हुसैन ने बयान में कहा है, खालिद सैफी से उमर खालिद ने कहा था कि जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत आएंगे, तभी दंगे भड़काएंगे, ताकि मोदी सरकार की किरकिरी हो। इसलिए हमने 23 फरवरी से दंगे की शुरुआत की।’ बता दें, दंगे में नाम आने पर आप ने ताहिर को निलंबित कर दिया था। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.