Move to Jagran APP

JNU Students Protest : 10 प्वाइंट्स में जानिए आखिर 3 साल बाद क्यों मचा हंगामा, क्यों भड़के छात्र

JNU Students Protest दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) में पिछले 15 दिनों से चल रहा छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन सोमवार को उग्र हो गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 02:01 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 03:20 PM (IST)
JNU Students Protest : 10 प्वाइंट्स में जानिए आखिर 3 साल बाद क्यों मचा हंगामा, क्यों भड़के छात्र
JNU Students Protest : 10 प्वाइंट्स में जानिए आखिर 3 साल बाद क्यों मचा हंगामा, क्यों भड़के छात्र

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। JNU Students Protest: दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) में पिछले 15 दिनों से चल रहा छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन सोमवार को उग्र हो गया है। स्थित यह बन गई कि एक ओर जहां ऑडिटोरियम में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू अपना संबोधन दे रहे थे, वहीं बाहर छात्र-छात्राएं जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे थे। दोपहर बाद भी यह प्रदर्शन जारी है और छात्र-छात्राओं का कहना है कि मांगें नहीं माने जाने तक प्रदर्शन जारी रहेगा। आइये 10 प्वाइंट्स में जानें क्या है ये बवाल और क्या हैं छात्र-छात्राओं की मांगें। इससे पहले 9 फरवरी, 2016 को जेएनयू देशद्रोह मामला चर्चित हुआ, जिसमें कुछ छात्रों पर देश विरोधी नारे लगाने का आरोप है। इस बाबत एक मुकदमा भी दिल्ली हाई कोर्ट में चल रहा है।  

loksabha election banner
  1. पिछले दिनों जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने छात्रावास के नए नियम बनाए, जिसमें कई कड़े प्रावधान किए गए हैं।
  2.  जेएनयू में नियमों के तहत छात्रावास की फीस में बदलाव किया गया है। 
  3. नए नियमों के तहत छात्रावास के फीस में बढ़ोत्तरी के साथ ही सुविधा शुल्क लगाया गया है।
  4. जेएनयू रजिस्ट्रार प्रो. प्रमोद कुमार के मुताबिक, पिछले 14 वर्षों के बाद जेएनयू में छात्रावास को लेकर समीक्षा हुई।  इसके बाद कई नए नियम लागू किए गए हैं। 
  5. छात्रावास में रह रहे छात्र बिजली के साथ पानी का बिल भी नहीं देते थे। अब नए प्रावधानों के तहत छात्रों को बिजली-पानी का बिल देना पड़ेगा।
  6.  जेएनयू के छात्र-छात्राएं हॉस्टल के साथ अन्य मदों में की गई वृद्धि से नाराज हैं और इस बाबत जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों की मानें तो हॉस्टल की फीस 3000 फीसद तक बढ़ा दी गई है।       
  7.  JNUSU के मुताबिक, अगर हमें सस्ती शिक्षा नहीं मिल रही तो दीक्षांत समारोह की क्या जरूरत है?
  8.  छात्रों की यह मांग भी है कि हॉस्टल में किसी तरह का न तो सर्विस चार्ज लिया जाए और न अन्य चार्ज।
  9. हॉस्टल में आने-जाने की समय सीमा को भी हटाया जाए।
  10. AISA की मानें तो कैंपस के गेटों को शाम छह बजे बंद कर देना आवाजाही की स्वतंत्रता को सीमित करना है।

जेएनयू के छात्र-छात्राओं की मुताबिक,  सिंगल सीटर रूम का किराया 20 रुपये था, जिसे बढ़ाकर अब 600 रुपये कर दिया गया है।  वहीं, डबल सीटर रूम का किराया 10 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया है। ऐसे में छात्रों का आरोप है कि जेएनयू का प्राइवेट यूनिवर्सिटी की तरह बनाने की कवायद चल रही है। 

गौरतलब है कि इससे पहले भी जेएनयू में छात्र-छात्राओं का धरना विभिन्न मुद्दों को लेकर होता रहा है, लेकिन पिछले कुछ सालों के दौरान फीस और हॉस्टल समेत कई मदों में इजाफे लेकर मामला ज्यादा गरमा गया है। 

 दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.