Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast Update: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, कुछ इलाकों में हो रही हल्की बूंदाबांदी

Delhi Weather Forecast Update मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं और दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश भी हो रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 07:44 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 01:26 PM (IST)
Delhi Weather Forecast Update: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, कुछ इलाकों में हो रही हल्की बूंदाबांदी
Delhi Weather Forecast Update: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, कुछ इलाकों में हो रही हल्की बूंदाबांदी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast Update : ठिठुरन भरी ठंड से राहत का दौर अब खत्म हो गया है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली के साथ एनसीआर की भी फिजा फिर बदल गई है। मंगलवार सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं, वहीं कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हो रही है। 

loksabha election banner

इससे सोमवार को दिनभर बादल छाए रहने और शाम को कई इलाकों में हल्की बारिश से ठंड बढ़ गई, तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को तेज हवा के साथ बारिश व ओलावृष्टि भी होने की संभावना है। सप्ताहांत तक न्यूनतम तापमान दोबारा चार डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने की उम्मीद है। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 9.9 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 54 से 95 फीसद दर्ज किया गया।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पालावत ने बताया कि पाकिस्तान सहित उत्तर भारत के अधिकतर क्षेत्रों में चल रही हवा के रुख में आए बदलाव के कारण सोमवार को पंजाब, हरियाणा सहित आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई। इसके आगे भी जारी रहने के आसार हैं। संभावना है कि मंगलवार को दिल्ली में तेज हवा के झोकों के साथ बारिश हो सकती है। यह स्थिति बुधवार को भी बनी रहने का अनुमान है।

वहीं मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण मंगलवार को दिल्ली के कई क्षेत्रों में आंधी व बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं। संभावना है कि निचली सतह पर 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चलेगी। इससे मंगलवार को दिल्ली के तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है। सुबह के समय दिल्ली में कोहरा भी छाए रहने का अनुमान है।

बारिश व तेज हवा से प्रदूषण कम होने का अनुमान

बारिश व तेज हवा से दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण में भी कमी आने का पूर्वानुमान है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 325 रहा। गुरुग्राम को छोड़कर सभी जगह हवा की श्रेणी बहुत खराब रही। सोमवार को पूठ खुर्द, बवाना, नेहरू नगर, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, सोनिया विहार, नरेला, नजफगढ़, रोहिणी, ओखला फेज-2, अशोक विहार, वजीरपुर, जहांगीरपुरी, द्वारका, अलीपुर, पूसा, श्री अर¨बदो मार्ग, मुंडका, आनंद विहार व अन्य क्षेत्रों में पीएम 10 का स्तर रात में 1400 से 500 के करीब रहा। वहीं दिन में यह स्तर 300 से 200 के करीब पहुंच गया। स्थानीय कारणों से दिल्ली का प्रदूषण स्तर लगातार बढ़ रहा है, लेकिन मंगलवार को तेज हवा चलने पर तेजी से प्रदूषण का स्तर घटेगा।

पंजाब व हरियाणा में ठंड का कहर जारी

पंजाब व हरियाणा में अब भी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग के अधिकारी ने जानकारी दी कि दोनों ही राज्यों में तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के पटियाला, अमृतसर, लुधियाना में तापमान क्रमश: 4.8, 4.6, 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.