Move to Jagran APP

30 हज़ार कोरोना मरीजों के लिए भी तैयार है दिल्ली, अस्पताल में तब्दील होंगे होटल

सीएम केजरीवाल ने इसके बारे में विस्‍तार से बताते हुए कहा कि फिलहाल दिल्‍ली में तीन हजार बेड तैयार हैं।हालांकि अगर ज्‍यादा मरीज हुए तब भी दिल्‍ली में किसी को परेशानी नहीं होंगी।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 04:41 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 04:46 PM (IST)
30 हज़ार कोरोना मरीजों के लिए भी तैयार है दिल्ली, अस्पताल में तब्दील होंगे होटल
30 हज़ार कोरोना मरीजों के लिए भी तैयार है दिल्ली, अस्पताल में तब्दील होंगे होटल

नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। दिल्‍ली में कोरोना के मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है मगर हालात अभी भी बेकाबू नहीं हुए हैं। हालांकि सरकार ने यह बता दिया है कि अगर दिल्‍ली में हालात खराब होते हैं तब भी किसी को घबराने की जरूरत नहीं हैं। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेसवार्ता करते हुए इस बात की जानकारी दी। सीएम केजरीवाल ने इसके बारे में विस्‍तार से बताते हुए कहा कि फिलहाल दिल्‍ली में तीन हजार बेड तैयार हैं। इनमें से 2450 सरकारी अस्‍पताल में हैं और बाकी प्राइवेट अस्‍पताल में हैं। प्राइवेट अस्‍पतालों में बड़े-बड़े अस्‍पताल मैक्‍स, गंगाराम, अपोलो जैसे नाम शामिल हैं। वहीं, मरीजों की संख्‍या की बात करें तो फिलहाल 525 एक्‍टिव मरीज हैं।

loksabha election banner

यह है मरीज बढ़ने पर सीएम का प्‍लान

दिल्‍ली में अगर मरीजों की संख्‍या में इजाफा होता है तब भी किसी को परेशान या घबराने की जरूरत नहीं है। हर किसी का इलाज सही और उचित समय पर होगा। केजरीवाल ने कहा कि अगर दिल्‍ली में 3000 से ज्‍यादा मरीजों की संख्‍या भी पहुंच जाती है तब हम जीटीबी (गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल) को ओवरटेकर कर कोरोना के इलाज के लिए समर्पित कर देंगे। वहीं, अगर 30 हजार मरीज हुए तब भी सरकार ने इसकी प्‍लानिंग कर रखी है।

30 हजार से ज्‍यादा मरीज बढ़ने पर यह है प्‍लान

दिल्‍ली में 30 हजार से ज्‍यादा कोरोना मरीज बढ़ने पर सरकार ने इसकी खास तौर पर प्‍लानिंग कर रखी है। सरकार आठ हजार बेड का अस्‍पताल, 12 होटल के सभी कमरों को टेकओवर कर लेगी। इतना ही नहीं 10 हजार मरीजों को धर्मशाला और बैंक्‍वेट हॉल में रख कर इजाज किया जाएगा। सरकार ने यह भी बताया कि अगर 30 हजार से ज्‍यादा मरीज हो गए तब इस स्‍थिति में 400 वेंटीलेटर की आवश्‍यकता होगी। हालांकि केजरीवाल ने प्रेसवार्ता के आखिरी में यह भी कहा कि अगर कोरोना को हराना है तो हमें टीम वर्क में काम करना होगा। इसके लिए सभी को मिलकर लड़ना होगा।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.