Move to Jagran APP

Chandra Grahan Time in Delhi: जानिए- दिल्ली-NCR में कितने बजे शुरू और कब खत्म होगा चंद्रग्रहण

Chandra Grahan Time in Delhi चंद्रग्रहण शुक्रवार रात 1037 मिनट से शुरू होगा और शनिवार तड़के 245 बजे तक रहेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 07:43 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 08:24 PM (IST)
Chandra Grahan Time in Delhi: जानिए- दिल्ली-NCR में कितने बजे शुरू और कब खत्म होगा चंद्रग्रहण
Chandra Grahan Time in Delhi: जानिए- दिल्ली-NCR में कितने बजे शुरू और कब खत्म होगा चंद्रग्रहण

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Chandra Grahan Time in Delhi : यूरोप, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में अब से कुछ देर बाद साल 2020 का पहले चंद्रग्रहण लगने जा रहा है। दुनिया के अन्य देशों की तरह भारत के विभिन्न शहरों में भी दिखाई देगा। चंद्रग्रहण शुक्रवार रात 10:37 मिनट से शुरू होगा और शनिवार तड़के 2:45 बजे तक रहेगा। 

loksabha election banner

दिल्ली में चंद्रग्रण का शुरुआती काल 10:39 मिनट से शुरू होगा और शनिवार तड़के  2:40 मिनट पर समाप्त होगा। दिल्ली में परमग्रास 12:39 बजे तो खंडग्रास की अवधि 4 घंटे 1 मिनट की होगी। वहीं, दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में ठीक दिल्ली की ही तरह चंद्रग्रहण का काल 10:39  मिनट पर शुरू होगा, जबकि परमग्रास 12:39 तो खंडग्रास की अवधि 4 घंटे 1 मिनट की ही होगी। जबकि ग्रहण समाप्ति काल की अवधि दिल्ली की ही तरह 2:40 मिनट ही होगी।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, भारत के अतिरिक्त शुक्रवार की रात को लगने वाला चंद्रग्रहण एशिया, यूरोप, अफ्रीका के साथ ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में भी देखा जा सकेगा।

कैसे देखें चंद्रग्रहण

अगर आप भी चाहें तो टेलिस्कोप के जरिये रात को शुरू होने जा रहे चंद्रग्रहण को देख सकते हैं। अगर टेलिस्कोप नहीं है तो चंद्रग्रहण को यूट्यूब पर चैनल CosmoSapiens, Slooh पर भी देखकर आप अपनी जिज्ञासा शांत कर सकते हैं। 

वहीं, कुछ घंटों बाद शुरू होने वाले चंद्रग्रहण के बारे में ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक, कहा जा रहा है कि उपच्छाया चंद्रग्रहण को ग्रहण की श्रेणी में नहीं रखा जाता है, ऐसे में इस चंद्रग्रहण में सूतक काल नहीं लगेगा। ऐसे स्थिति में यानी सूतक काल नहीं लगने के चलते मंदिरों में कपाट नहीं बंद किए जाएंगे और इस दौरान कहीं भी पूजा-पाठ भी वर्जित नहीं होगी। ज्योतिषियों के मुताबिक, इस दौरान सामान्य रूप से काम काज किए जा सकते हैं, क्योंकि यह चंद्रग्रहण कुछ प्रभाव नहीं डालने जा रहा है।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.