Move to Jagran APP

Snatching in Delhi: झपटमारों ने उड़ा रखी है दिल्ली पुलिस की नींद, आंकड़े दे रहे गवाही

दिल्ली पुलिस के आंकड़ों को देखें तो इस साल 30 सितंबर तक राजधानी में झपटमारी की 4762 और लूटपाट की 1487 वारदातें हो चुकी हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 09:54 AM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 09:54 AM (IST)
Snatching in Delhi: झपटमारों ने उड़ा रखी है दिल्ली पुलिस की नींद, आंकड़े दे रहे गवाही
Snatching in Delhi: झपटमारों ने उड़ा रखी है दिल्ली पुलिस की नींद, आंकड़े दे रहे गवाही

नई दिल्ली (राकेश कुमार सिंह)। राजधानी दिल्ली में सरेराह गोली मारने, लूटपाट व झपटमारी की घटनाओं ने दिल्ली पुलिस की नींद उड़ाकर रख दी है। स्ट्रीट क्राइम (सड़कों पर होने वाले अपराध) का ग्राफ यहां तेजी से बढ़ रहा है। बैग, पर्स व मोबाइल झपटमारी की वारदातें इतनी बढ़ गई हैं कि लोग कहीं भी खुद को सुरक्षित नहीं मानते हैं। हालात यह हैं कि दिल्ली का हाई सिक्योरिटी जोन राज निवास मार्ग भी अब सुरक्षित नहीं रह गया है। यहां भी बदमाश बेखौफ होकर वारदात को अंजाम दे रहे हैं।

loksabha election banner

दिल्ली पुलिस के आंकड़ों को देखें तो इस साल 30 सितंबर तक राजधानी में झपटमारी की 4762 और लूटपाट की 1487 वारदातें हो चुकी हैं। माना जाता है कि झपटमारी के मामले में महज 40 फीसद पीड़ित ही मुकदमा दर्ज कराते हैं। इसके बावजूद यह आंकड़ा लोगों को हैरान करने वाला है। लेकिन, पुलिस का आंकड़ा कहता है कि सभी तरह के अपराध में कमी आई है।

पुलिस कर रही है ये दावा 

यही नहीं पुलिस का दावा है कि बदमाशों में खौफ पैदा करने के लिए पुलिस लगातार धरपकड़ कर रही है। स्पेशल सेल व क्राइम ब्रांच की बदमाशों से कई मुठभेड़ भी हो चुकी हैं। इनमें कई अपराधी पकड़े भी गए हैं। पुलिस आयुक्त के निर्देश पर दोपहिया वाहनों की चेकिंग कड़ी कर दी गई। नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने पर यातायात पुलिस ने भी सख्ती की। इतना कुछ होने के बावजूद, जिस तरीके से बिना हेलमेट के स्कूटी सवार दो झपटमारों ने दिनदहाड़े हाई सिक्योरिटी जोन में पीएम की भतीजी का पर्स छीना और आसानी से भागने में कामयाब भी हो गए, उससे दिल्ली की कानून व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा होता है।

पत्रकार से लूट के आरोपितों का नहीं लगा सुराग

ग्रेटर कैलाश-2 में बीते रविवार की शाम बाइक सवार दो लुटेरों ने महिला पत्रकार जॉयमाला बागची से लूट की। जॉयमाला लुटेरों से भिड़ गई थीं। इस दौरान वह ऑटो से गिर गई थीं। इससे उनके जबड़े में फ्रैक्चर हो गया। मामले में सीआर पार्क थाना पुलिस की विफलता पर सवाल उठे तो तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया था। लेकिन बदमाशों का अब तक सुराग नहीं लगा।

ओखला में महिला पत्रकार से हुई थी झपटमारी

ओखला औद्योगिक क्षेत्र में एक निजी चैनल में काम करने वाली पत्रकार राधिका चौधरी (23) का बाइक सवार बदमाशों ने सोमवार शाम करीब साढ़े छह बजे मोबाइल झपट लिया था। वारदात की तस्वीरें घटनास्थल के पास लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। ओखला थाना पुलिस को अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है।

एडिशनल जज की कार का शीशा तोड़ लूट लिया था बैग

ओखला इलाके में मंगलवार रात करीब आठ बजे बाइक सवार दो बदमाशों ने साकेत कोर्ट की एडिशनल सेशन जज का सरिता विहार अंडरपास से लेकर मां आनंदमयी मार्ग के कालकाजी डिपो तक करीब तीन किमी पीछा किया। आइडीएफसी बैंक की रेडलाइट पर चालक ने जब कार रोकी तो बदमाशों ने कार का शीशा तोड़ अंदर रखा बैग लूट लिया। जाते समय बदमाशों ने उन्हें ऐसे इशारा किया था, जैसे कार में कोई खराबी आ गई हो।

लूटपाट के विरोध पर कारोबारी को चाकू से गोद दिया था

सागरपुर थाना क्षेत्र में मोनू त्यागी (28) ने लुटेरों का विरोध किया तो उन्होंने चाकू से गोदकर बीच सड़क पर उनकी हत्या कर दी। तीन लुटेरों ने मोनू को तब निशाना बनाया, जब वह टैक्सी का इंतजार कर रहे थे। बदमाश फोन व नकदी लूटकर फरार हो गए थे।

द्वारका में लूट के विरोध पर की थी कारोबारी की हत्या

द्वारका नॉर्थ थाना क्षेत्र में बीते मंगलवार की शाम प्रॉपर्टी डीलर नरेंद्र की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वारदात को तब अंजाम दिया गया जब नरेंद्र कार्यालय के बाहर खड़ी कार में सवार होकर कहीं जा रहे थे। कार से निकलकर नरेंद्र ने जब भागने का प्रयास किया तो एक बदमाश ने दूसरी कार की छत पर चढ़कर उन पर गोली चलाई। मामले में पुलिस ने गैंगस्टर कपिल सांगवान के चचेरे भाई नकुल (23) को गिरफ्तार किया था।

ज्योतिनगर में कारोबारी को गोली मारी थी

ज्योति नगर में 17 सितंबर को बाइक सवार बदमाशों ने कारोबारी राजुल सिंघल (45) की लूट के विरोध पर उनके घर के सामने ही गोली मारकर हत्या कर दी थी। घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी। कारोबारी और बदमाशों के बीच भिड़ंत भी हुई थी। गोली मारने के बाद बदमाश कारोबारी की सोने की चेन तोड़कर फरार हो गए थे। पुलिस अब भी बदमाशों को दबोच नहीं पाई है।

न्यू उस्मानपुर में कारोबारी कारोबारी को मारी थी गोली

न्यू उस्मानपुर इलाके के ब्रह्मपुरी गली नंबर-18 में बदमाश राजू ने साथी के साथ मिलकर 26 सितंबर को कारोबारी मुहम्मद हसन को दिनदहाड़े गोली मार दी। घटना वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। सीसीटीवी में दिख रहा है कि किस तरह से बदमाश कारोबारी का पैदल पीछा करते हुए आए और उन्हें गोली मारकर फरार हो गए। पुलिस जांच में रंजिश में गोली मारने की बात सामने आई।

ये भी पढ़ेंःपीएम मोदी की भतीजी का पर्स छीनने वाले दो लुटेरे गिरफ्तार, 20 टीमें कर रही थी तलाश

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.