Move to Jagran APP

जानें- onco.com के बारे में, जो कैंसर के खिलाफ लड़ रही ऑनलाइन जंग

ऑन्को डॉट कॉम की संचालिका राशि जैन कहती हैं कि अपने पारिवारिक सदस्यों को इस बीमारी से जूझते हुए देखा। कैंसर के विरुद्ध यह एकीकृत प्लेटफॉर्म उसी का नतीजा है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 12:40 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 04:16 PM (IST)
जानें- onco.com के बारे में, जो कैंसर के खिलाफ लड़ रही ऑनलाइन जंग
जानें- onco.com के बारे में, जो कैंसर के खिलाफ लड़ रही ऑनलाइन जंग

नई दिल्ली [मनु त्यागी]। 'कैंसर के बेहतर इलाज के लिए मैं कीनिया से दिल्ली आई। मुझे अंडाशय (ओवरी) का कैंसर था। यह चौथे स्टेज तक पहुंच चुका था। डॉक्टर ने ऑपरेशन की सलाह दी थी। तत्काल छह लाख रुपये की जरूरत थी, लेकिन ठीक होने की कोई गारंटी नहीं। तब इंटरनेट पर सर्च करते हुए ऑन्को डॉट कॉम की जानकारी हुई। मैंने वहां संपर्क किया। महज 15 मिनट में मैं दुनिया के सबसे बेहतर डॉक्टरों के परामर्श में थी। उन्होंने मुझे ऑपरेशन न कराने की सलाह दी। सिर्फ कीमोथेरेपी और कुछ जरूरी दवाओं पर ही इलाज चलाने को कहा। आज सात माह का समय बीत चुका है और जिंदगी पहले से बेहतर है...।'

loksabha election banner

कैंसर पीड़ितों की ऐसी अनेक कहानियां हैं, जिन्हें ऑन्को डॉट कॉम ने कैंसर का समुचित समाधान मुहैया कराया, वह भी ऑनलाइन। यह एक तरह का ऑनलाइन स्वास्थ्य परामर्श केंद्र है, जिसके पैनल में दुनियाभर के अनुभवी कैंसर रोग विशेषज्ञ चिकित्सक सेवाएं देते हैं।

ऑन्को डॉट कॉम की संचालिका राशि जैन कहती हैं- 'अपने पारिवारिक सदस्यों को इस बीमारी से जूझते हुए देखा। कैंसर के विरुद्ध यह एकीकृत प्लेटफॉर्म उसी का नतीजा है। मैंने अनुभव किया कि सबसे अधिक परेशानी सही परामर्श न मिलने के कारण होती है। सही परामर्श निर्णायक साबित हो सकता है। यही सोचकर मैंने एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म बनाने का निर्णय किया, जो सभी के लिए सुलभ हो।'

नई दिल्ली की मूल निवासी राशि की इस शुरुआत में उनका साथ दिया ऑन्कोलॉजिस्ट (कैंसर रोग विशेषज्ञ) डॉ. अमित जोतवानी ने। डॉ. जोतवानी कहते हैं- 'हमने ऑन्को डॉट कॉम में सिर्फ भारत और अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से अनुभवी 800 कैंसर विशेषज्ञों को पैनल में शामिल किया है।'

यह मदद निशुल्क
पैनल से परामर्श की सुविधा हालांकि निशुल्क नहीं है, लेकिन 12 साल तक के बच्चों और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे मरीज की केस स्टडी और इसके आधार पर उचित इलाज के लिए जरूरी सुझाव निशुल्क दिया जाता है। मरीज की जांच रिपोर्ट के आधार पर पैनल उसकी डिटेल्ड मेडिकल रिपोर्ट तैयार करता है और परामर्श देता है। दोनों की कॉपी मरीज को ई-मेल के माध्यम से उपलब्ध करा दी जाती है। हेल्पलाइन नंबर 888-44-55-789 पर भी संपर्क कर मदद ली जा सकती है।

खासियत

यह कैंसर के मरीजों के लिए ऑनलाइन परामर्श प्लेटफॉर्म है, जहां आसानी से एक ही जगह पर दुनियाभर के 800 अनुभवी कैंसर रोग विशेषज्ञ परामर्श सेवा के लिए उपलब्ध हैं।

भारतीय चिकित्सकों के पैनल से परामर्श का शुल्क करीब 6 हजार रुपये बैठता है। एक पैनल में कैंसर विशेषज्ञ, कीमोथेरपी विशेषज्ञ, रेडिएशन थेरेपी विशेषज्ञ और विशेषज्ञ सर्जन आदि शामिल होते हैं। अमेरिकी चिकित्सकों के पैनल से परामर्श का शुल्क 800 डॉलर (करीब 58 हजार रुपये) है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.