Move to Jagran APP

Kisan Andolan: बॉर्डर पर जमा किसानों को हटाने के लिए सरकार ने बनाई नई रणनीति, कराया हवाई सर्वे, जल्द होगा ऑपरेशन क्लीन

Kisan Andolan राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को चारों तरफ से घेरकर बैठे किसानों को कोरोना संक्रमण के फैलाव का कारण नहीं बनने दिया जाएगा। सिंघु और टीकरी बार्डर पर बैठे इन किसानों को आंदोलन खत्म करने के लिए सरकार पहले प्यार से समझाएगी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 10:26 PM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 11:30 AM (IST)
Kisan Andolan: बॉर्डर पर जमा किसानों को हटाने के लिए सरकार ने बनाई नई रणनीति, कराया हवाई सर्वे, जल्द होगा ऑपरेशन क्लीन
कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने को सरकार कड़ा कदम उठाने की तैयारी में।

नई दिल्ली/चंडीगढ़ [अनुराग अग्रवाल]। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को चारों तरफ से घेरकर बैठे किसानों को कोरोना संक्रमण के फैलाव का कारण नहीं बनने दिया जाएगा। सिंघु और टीकरी बार्डर पर बैठे इन किसानों को आंदोलन खत्म करने के लिए सरकार पहले प्यार से समझाएगी। यदि यह किसान अपनी जिद पर अड़े रहे और आंदोलन स्थल से नहीं हटे तो उन्हें अर्धसैनिक बलों व पुलिस की मदद से हटाया जाएगा। गृह मंत्रालय ने इन किसानों को धरने से हटाने की रूपरेखा तैयार कर ली है। इसके लिए हरियाणा सरकार को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है।

loksabha election banner

देश भर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी के साथ फैल रही है। केंद्र व राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि पिछले साढ़े तीन माह से धरने पर बैठे यह आंदोलनकारी कोरोना संक्रमण का शिकार न हो जाएं। यदि वे संक्रमित होते हैं तो दूसरे लोगों में भी संक्रमण तेजी के साथ फैलने का खतरा बना रहेगा। इसलिए सरकार चाहती है कि इन किसानों को प्यार से समझाकर आंदोलन स्थल से उठाया जाए। यदि वे बाद में आंदोलन करना चाहें तो उन्हें कोई एक जगह प्रदान की जा सकती है।

इन आंदोलनकारियों को धरना स्थलों से हटाने के लिए सरकार ने आपरेशन की रूपरेखा तैयार कर ली है। गृह मंत्रालय की ओर से टिकरी व सिंघु बार्डर का हवाई सर्वेक्षण कराया जा चुका है। सीआइडी व अन्य गुप्तचर एजेंसियों ने भी इन किसानों की संख्या के बारे में सरकार को अपनी रिपोर्ट दे दी है। सरकार ने रणनीति तैयार की है कि कम से कम दो बार इन किसानों को समझा-बुझाकर आंदोलन स्थल से स्वयं ही हट जाने के लिए मनाया जाएगा। पहले चरण में बार्डर के साथ लगते जिलों के उपायुक्त इन किसानों से बात करेंगे। फिर सरकार स्वयं अपने प्रतिनिधियों के जरिये बातचीत करेगी। दो बार बातचीत करने के बाद यदि नहीं माने तो इन किसानों को पुलिस व अर्धसैनिक बलों के बूते हटा दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:-दिल्ली में वीकेंड लॉकडाउन में ई पास को लेकर न हों परेशान, सभी के लिए नहीं है जरुरी, देखें ऑर्डर

केंद्र सरकार के इस आपरेशन में सबसे अहम जिम्मेदारी हरियाणा सरकार की रहने वाली है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज बार-बार किसान आंदोलनकारियों से अनुरोध कर रहे हैं कि कोरोना का फैलाव हो रहा है और आंदोलनकारियों को फिलहाल अपना आंदोलन स्थगित कर देना चाहिए। अभी आंदोलनकारी सरकार के इस अनुरोध को खास गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, लेकिन अगले एक सप्ताह के भीतर केंद्र व राज्य सरकार मिलकर आपरेशन क्लीन को अंजाम देने वाले हैं। इस बारे में गृह मंत्रालय व हरियाणा सरकार के बीच रणनीति पर चर्चा की जा चुकी है।

ये भी पढ़ें:-Delhi Coronavirus: कोरोना संक्रमितों के लिए डीआरडीओ ने तैयार किए 250 बेड, अगले कुछ दिनों में डबल करेंगे संख्या

Lockdown in Noida & Ghaziabad: दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में रविवार को लॉकडाउन का एलान, जानें- क्या करें और क्या नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.