Move to Jagran APP

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जारी की पहली कक्षा में दाखिलें की मेरिट सूची

केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने मंगलवार को पहली कक्षा में दाखिले के लिए चयनित छात्रों की पहली मेरिट सूची जारी कर दी है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 09:01 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 10:38 PM (IST)
केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जारी की पहली कक्षा में दाखिलें की मेरिट सूची
केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जारी की पहली कक्षा में दाखिलें की मेरिट सूची

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने मंगलवार को पहली कक्षा में दाखिले के लिए चयनित छात्रों की पहली मेरिट सूची जारी कर दी है। संस्थान द्वारा चयनित छात्रों के तीन सेट जारी किए जाएंगे। मेरिट सूची की जानकारी के लिए अभिभावक केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं या फिर विद्यालय के यूट्यूब चैनल पर भी देख सकते हैं। इसके अलावा मेरिट सूची संबंधित स्कूलों में भी उपलब्ध होगी। वहीं, इस वर्ष दाखिले के लिए छात्रों का चयन लॉटरी के आधार पर किया जाएगा।

prime article banner

संगठन के मुताबिक अगर पहली मेरिट सूची जारी होने के बाद स्कूलों में कुछ सीटें खाली रह जाती हैं तो दूसरी मेरिट सूची 19 अगस्त और तीसरी 23 अगस्त को जारी की जाएगी।

छात्र के लिए जरूरी है यह दस्तावेज

  •  स्कैन फोटोग्राफ।
  •  स्कैन किया हुआ जन्म प्रमाण पत्र
  •  सरकारी प्रमाणपत्र (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए)
  •  माता-पिता / दादा-दादी की ट्रांसफर डिटेल

इधर, केवी, सैनिक विहार के शिक्षक अवनि भूषण ने बताया कि ऑनलाइन क्लासेज के कारण छोटे बच्चे घर से सुरक्षित क्लास कर रहे हैं। कोरोना संकट के समय यह उनके स्वाथ्य के लिए बेहतर है। वहीं, सीनियर क्लासेज के बारे में उन्होंने बताया कि शुरुआती कठिनाइयों के बाद अब बच्चों की उपस्थिति में बढ़ोत्तरी हुई है। बच्चे अब इस नई व्यवस्था को समझने लगे हैं, जो उनके हित में अच्छा है। इस कोरोना काल में खास कर ऑनलाइन क्लास बच्चों के लिए ज्यादा सुरक्षित है। फिलहाल स्कूल कोरोना महामारी के कारण बंद है। सरकार  को जब भी लगेगा कि अब माहौल सुरक्षित है, तब वह बच्चों के लिए जरूरी एहतियात के साथ स्कूल खोल देगी। इधर केजरीवाल सरकार शिक्षा के क्षेत्र में लगातार अच्छा काम कर रही है। वहीं उन्होंंने केंद्र सरकार के बारे में कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में लागू की गई नई शिक्षा नीति से देश में बेहतर माहौल बनेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.