Move to Jagran APP

Delhi Metro Commuters Alert: दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर समय बचाने वाली सुविधा को पाने के लिए करें ये काम

Delhi Metro Commuters Alert डीएमआरसी ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के साथ मिलकर फास्टैग के जरिये पार्किंग सुविधा मुहैया करा रहा है। कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर इसकी शुरुआत हो गई है जल्द ही यात्रियों को इसका लाभ दिल्ली मेट्रो के अन्य स्टेशनों की पार्किंग में भी मिलने लगेगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 07:32 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 06:24 AM (IST)
Delhi Metro Commuters Alert: दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर समय बचाने वाली सुविधा को पाने के लिए करें ये काम
Delhi Metro Fastag News: दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर समय बचाने वाली सुविधा को पाने के लिए करें ये काम

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। अपने लाखों यात्रियों का सफर आसान करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) हमेशा अपनी सुविधाओं में नई तकनीकी को जोड़ता रहा है। इस कड़ी में डीएमआरसी ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के साथ मिलकर फास्टैग के जरिये पार्किंग सुविधा मुहैया कराने जा रहा है। कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर तो इसकी शुरुआत भी हो गई है, जल्द ही यात्रियों को इसका लाभ दिल्ली मेट्रो के अन्य स्टेशनों की पार्किंग में भी मिलने लगेगा। इसका सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि मेट्रो यात्रियों को पार्किंग के दौरान समय नहीं बर्बाद करना होगा। माना जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर मिलने वाली इस सुविधा से यात्रियों के 5 से 10 मिनट का समय बचेगा। बता दें कि पीटीएम ने देशभर में फास्टैग आधारित पार्किंग सेवा शुरू करने जा रहा है। इस कड़ी में सबसे पहले दिल्ली मेट्रो के हजारों यात्रियों को यह सुविधा देने का काम अंतिम चरण में है। यह सुविधा अगले कुछ दिनों शुरू होने की बात कही जा रही है।

loksabha election banner

फास्टैग के जरिये जमा होगा पार्किंग शुल्क

दिल्ली मेट्रो रेल निगम के प्रबंध निदेशक प्रबंध निदेशक मंगू सिंह (Mangu Singh, Managing Director of Delhi Metro Rail Corporation) के अनुसार, हमारे यात्रियों को सुविधा देने के प्रयास में यह एक और कदम है। खास तौर से ऐसे समय में जब संपर्क रहित लेन-देन की जरूरत है। पेटीएम ने फिलहाल दिल्ली के कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर फास्टैग आधारित पार्किंग सुविधा शुरू की है। धीरे-धीरे इसे अन्य मेट्रो स्टेशनों पर शुरू किया जाएगा। वहीं, पेटीएम के मुताबिक, पेमेंट्स बैंक लिमिटेड देश भर में पार्किंग सुविधाओं को डिजिटल करने जा रहा है। इसी कड़ी में दिल्ली का कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन बैंक के डिजिटल भुगतान समाधान द्वारा आपरेट होने वाला पहला स्टेशन बन गया है। कुलमिलाकर मेट्रो यात्रियों के लिए बेहद आसान हो जाएगा। वे पार्किंग में वाहन खड़ा करेंगे और जाते समय अपने आप पैसे कट जाएंगे। न रुकने का झंझट और न ही चेंज पैसे की समस्या। ऊपर से मेट्रो यात्रियों का समय भी बचेगा।

जानिये- कैसे करेगा काम

फास्टैग एक इलेक्ट्रानिक टोल कलेक्शन तकनीक है, जो देशभर के टोल प्लाजा पर है। जिसकी सुविधा अब दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर भी मिलेगी। टोल प्लाजान वाहन के विंडस्क्रीन पर इसे लगाया जाता है, जिससे टोल प्लाजा पर मौजूद सेंसर इसे रीड कर सके। इसके लिए डिवाइस रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन तकनीकी का इस्तेमाल किया जाता है। टोल प्लाजा पर जब भी कोई वाहन फास्टैग लेन से गुजरता है तो आटोमैटिक रूप से टोल चार्ज कट जाता है। समय बचता है, क्योंकि इसके लिए वाहनों को रुकना नहीं पड़ता है। उपभोक्ताओं को यह जान लेना चाहिए कि यह 5 साल के लिए सक्रिय रहता है, इसके बाद इसे सिर्फ एक बार रिचार्ज करना पड़ता है। नए वाहन खरीदने समय कार शोरूम डीलर फास्टैग भी उपलब्ध करवाता है, जो वाहन के आगे वाले शीशे पर लगाया जाता है। 

यह भी जानें

वाहन के आगे वाले शीशे पर प्लास्टिक कवरिंग उतारकर विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है। वाहन चालकों को इसे आनलाइन वोलेट से लिंक करना होता है। इस वोलेट को आनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है। फास्टैग अकाउंट से जब भी पैसे कटेंगे, उपभोक्ता के पास इसका एक एसएमएस अलर्ट भी आता है। 

Delhi Metro News: मेट्रो स्टेशन परिसर में नमाज पढ़ने का वीडियो वायरल ! इंटरनेट मीडिया पर उठे सवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.