Move to Jagran APP

Delhi News: मेट्रो का नया रूट यूपी-दिल्ली और हरियाणा के लोगों को कर देगा खुश, पढ़िये- NMRC का पूरा प्लान

Metro Commuters News दिल्ली से सटे नोएडा के बाटनिकल गार्डन के सेक्टर 142 से जुड़ने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा के साथ फरीदाबाद के लोगों को भी काफी फायदा होगा। दिल्ली जाना और आना दोनों आसान हो जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 02:55 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 06:09 AM (IST)
Metro News: दिल्ली-नोएडा समेत 4 शहरों के 10 लाख से अधिक लोगों का सफर होगा आसान, पढ़िये-NMRC का पूरा प्लान

नई दिल्ली/नोएडा/फरीदाबाद, जागरण डिजिटल डेस्क। नोएडा मेट्रो रेल निगम का बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर 142 मेट्रो से जोड़ने का प्रस्ताव मंजूर हुआ तो चार शहरों के 10 लाख से अधिक लोगों को फायदा होगा। बताया जा रहा है कि 10 लाख से अधिक लोगों के फायदे और कमाई के लिहाज से भी उम्दा प्रस्ताव पर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में सत्तासीन भारतीय जनता सरकार मुहर लगा सकती है। 

loksabha election banner

क्या है प्रस्ताव

नोएडा मेट्रो रेल निगम के मुताबिक, नोएडा के बोटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से नोएडा के ही सेक्टर 142 मेट्रो रूट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार हो गई है। प्रस्ताव धरातल पर उतरा तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर का 142 सेक्टर तीसरा इंटरचेंज होगा। पहला बोटनिकल और दूसरा सेक्टर-51 पर है यहां पर एक्वा लाइन और दिल्ली मेट्रो का इंटरचेंज है। प्रस्ताव के तहत नोएडा सेक्टर-142 से बाटनिकल गार्डन तक एक नए रूट के तहत मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी।

ये भी पढ़ें- CBSE Syllabus Update News: बोर्ड का 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ा फैसला, इस विषय से हटाया 30 फीसदी सिलेबस, ये हैं वो टापिक्स

दरअसल, ग्रेटर नोएडा से नोएडा के बीच मेट्रो तो चली, लेकिन इससे ज्यादा लोगोें को फायदा नहीं हुआ। खासतौर से जो लोग ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाना चाहते हैं उनके लिए एक्वा लाइन का सफर महत्वहीन है। इसकी बड़ी वजह है समय ज्यादा लगना। ऐसे में नए प्रस्ताव के तहत बाटनिकल गार्डन से सेक्टर 142 तक मेट्रो चलाई जाएगी तो 10 लाख से अधिक लोगों को फायदा होगा। 

एनएमआरसी की एमडी रितु माहेश्वरी के मुताबिक, इस रूट पर जो नई डीपीआर तैयार की गई है उसमे पहले से कम बजट रखा गया है। उनके अनुसार इससे पहले इसका बजट लगभग 2,826 करोड़ था, लेकिन अब इसमें से 700 करोड़ कम कर दिए गए हैं।

दिल्ली-नोएडा समेत 4 शहरों के लोग होंगे लाभान्वित

ग्रेटर नोएडा के परीचौक से एक्वा लाइन के जरिये बाटनिकल के जुड़ जाने से न केवल नोएडा-ग्रेटर नोएडा बल्कि फरीदाबाद और दिल्ली के लोगों को भी लाभ मिलेगा। बाटनिकल गार्डन से शुरू होने वाली नई लाइन की डीपीआर को तैयार कर लिया गया है और जल्द ही यह डीपीआर उत्तर प्रदेश शासन को भेजा जाएगा। बताया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस पर सहमति जताई तो इसका काम भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।

Also Read- Summer Vacation: दिल्ली से कुछ घंटों की दूरी पर हैं ये पांच पर्यटक स्थल, जहां फैमिली के साथ कर सकते हैं मौज-मस्ती

बाटनिकल गार्डन से सेक्टर 142 तक मेट्रो कनेक्टिविटी जोड़ने के प्रस्ताव के बाबत नोएडा मेट्रो रेल निगम की एमडी रितु माहेश्वरी ने बताया कि बोटानिकल गार्डन के सेक्टर 142 से जुड़ने के बाद दिल्ली वालों के साथ नोएडा वालों को भी काफी फायदा होगा।

रितु माहेश्वरी का कहना है कि बाटनिकल गार्डन पर कनेक्टिविटी काफी ज्यादा बढ़ जाएगी। इस स्टेशन पर सेक्टर 142 जाने के लिए इंटरचेंज तैयार किया जाएगा। एनएमआरसी के आंकलन के अनुसार, नया इंटरचेंज बनने के बाद लगभग 10 लाख लोग हर महीने इस रूट पर सफर करेंगे। इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा के अलावा दिल्ली के लोगों को भी फायदा मिलेगा। खासकर लोगों को समय भी बचेगा।

ये हैं प्रस्तावित 6 मेट्रो स्टेशन

बाटनिकल गार्डन से सेक्टर 142 तक के लिए 6 स्टेशन बनाए जाएंगे। दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल निगम द्वारा तैयार डीपीआर में 6 मेट्रो स्टेशन का प्रस्ताव रखा गया है।

  • सेक्टर 136
  • 91
  • 93
  • 98
  • 125
  • 94

Ganesh Statue in Mosque: मस्जिद के ढांचे पर लगी सभी मूर्तियों का होगा अध्ययन, लोहे के जाल में कैद से बाहर आएंगे गणेश जी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.