Move to Jagran APP

जेएनयू कुलपति फेसबुक लाइव के जरिए छात्रों से हुए मुखातिब, बताया कब होगा दीक्षा समारोह

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एम जगदेश कुमार फेसबुक लाइव के जरिए छात्रों से मुखातिब हुए। इस दौरान रेक्टर 3 डीन आफ स्टूडेंट समेत विभिन्न पदाधिकारी भी मौजूद थे। कुलपति ने चैटबाक्स के जरिए छात्रों द्वारा पूछे गए कई सवालों का जवाब भी दिया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 06:04 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 07:37 AM (IST)
जेएनयू कुलपति फेसबुक लाइव के जरिए छात्रों से हुए मुखातिब, बताया कब होगा दीक्षा समारोह
जेएनयू कुलपति प्रो एम जगदेश कुमार। जागरण

 नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एम जगदेश कुमार फेसबुक लाइव के जरिए छात्रों से मुखातिब हुए। इस दौरान रेक्टर 3, डीन आफ स्टूडेंट समेत विभिन्न पदाधिकारी भी मौजूद थे। कुलपति ने चैटबाक्स के जरिए छात्रों द्वारा पूछे गए कई सवालों का जवाब भी दिया। छात्रों ने स्कालरशिप, दाखिला प्रक्रिया, परिसर खोलने समेत छात्रावास से जुड़े विभिन्न सवाल पूछे। कोरोना काल में लगातार दूसरे साल जेएनयू आनलाइन दीक्षा समारोह आयोजित करेगा। जेएनयू कुलपति ने बताया कि सितंबर के अंत तक दीक्षा समारोह आयोजित होगा। बहुत जल्द इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

loksabha election banner

आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी

जेएनयू में सोमवार से अंतिम वर्ष के पीएचडी शोधार्थियों को प्रवेश की अनुमति मिली। विभिन्न छात्रसंगठन सभी छात्रों के लिए परिसर खोलने की मांग कर रहे हैं। कुलपति ने कहा कि जेएनयू में 60 फीसद शोधार्थी एवं बाकि स्नातकोत्तर, स्नातक के छात्र पढ़ते हैं। जब तक सरकार की तरफ से स्पष्ट दिशानिर्देश नहीं मिलते, आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। बकौल कुलपति सेंट्रल लाइब्रेरी 50 फीसद क्षमता के साथ खोली जाएगी।

स्नातकोत्तर छात्रों को दिया जाएगा प्रवेश

एक सवाल के जवाब में जेएनयू रेक्टर 3 प्रो. राणा प्रताप सिंह ने कहा कि मानिटरिंग कमेटी की बहुत जल्द बैठक होगी। यदि परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो अगले चरण में शोधार्थियों के साथ साथ स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के छात्रों को परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। रेक्टर-3 ने कहा कि बरक छात्रावास का निर्माण कार्य बहुत जल्द पूरा होगा।

छात्रावास के मरम्मत के लिए कमेटी गठित

डीन आफ स्टूडेंट प्रो सुधीर प्रताप सिंह ने वर्तमान में जो छात्र परिसर आए हैं, सभी को छात्रावास आवंटित किया गया है। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिला लेने वाले छात्रों को अभी छात्रावास आवंटित नहीं किया गया है। जिस दिन ये छात्र परिसर आएंगे उसी दिन तत्काल छात्रावास आवंटित किया जाएगा। छात्रावास के मरम्मत पर प्रो. सुधीर प्रताप सिंह ने कहा कि एक रिव्यू कमेटी गठित की गई है। कमेटी प्रत्येक छात्रावास का सर्वे करेगी।

वार्डन से भी कहा गया है कि जिस जगह तत्काल रिपेयरिंग की जरूरत है, वहां की फोटो खींचकर कमेटी को भेजे। गोदावरी, सतलज छात्रावास के मेस के मरम्मत का कार्य पूरा हो गया है। 20 साल से फंड नहीं मिला है। कमेटी अपनी रिपोर्ट तैयार कर यूजीसी को सौंपेंगी। जैसे ही यूजीसी से धनराशि आवंटित होगी, सभी 17 छात्रावासों के मरम्मत का कार्य प्रारंभ होगा। उन्होने कहा कि प्रत्येक छात्रावास में वाटर कूलर, वाटर प्यूरिफायर की व्यवस्था की जाएगी।

कुछ छात्रावासों में पानी की समस्या पर प्रो. सुधीर प्रताप सिंह ने कहा कि अलग से पाइपलाइन के जरिए पानी पहुंचाने की कवायद जारी है। प्रधानमंत्री रिसर्च स्कालरशिप के लिए चयनित एक शोधार्थी ने सवाल पूछा कि स्कालरशिप कब तक जारी होगी। कुलपति प्रो. एम जगदेश कुमार ने फाइनेंस विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि यथाशीघ्र स्कालरशिप जारी की जाए।

छात्रों के लिए जरूरी बातें

  •  20 सितंबर के बाद से मानसून सेमेस्टर के लिए पंजीकरण प्रारंभ होंगे।
  •  25 अक्टूबर तक जेएनयू प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी होगा।
  •  प्रवेश परीक्षा में सफल छात्र दाखिले के लिए 26 अक्टूबर से 10 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे।
  •  दाखिले के लिए साक्षात्कार आनलाइन होंगे।
  •  इंजीनियरिंग और प्रबंधन के छात्रों के लिए पांच कक्षाएं बनाई गई है।
  •  सभी छात्रों का छात्रावास शुल्क माफ कर दिया गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.