Move to Jagran APP

Umar Khalid Arrested: जेएनयू का पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार, पढ़िये- 22 फरवरी को क्यों बिहार भाग गया था

Umar Khalid Arrested आरोप है कि उमर खालिद ने जनवरी में जाकिर नगर में पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन व इंडिया अगेंस्ट हेट के संयोजक खालिद सैफी सहित अन्य के साथ उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगे कराने की साजिश रची थी।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 07:35 AM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 07:35 AM (IST)
Umar Khalid Arrested: जेएनयू का पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार, पढ़िये- 22 फरवरी को क्यों बिहार भाग गया था
जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Umar Khalid Arrested: दिल्ली दंगे की विस्तृत साजिश रचने (पूरी दिल्ली में दंगा कराने) के मामले में तिहाड़ जेल में बंद जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद को अब उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगा कराने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की एसआइटी ने बृहस्पतिवार को प्रोडक्शन वारंट लेकर उसे गिरफ्तार किया है। कुछ हफ्ते पहले ही स्पेशल सेल ने पूछताछ के बहाने लोधी कालोनी स्थित दफ्तर में बुलाकर उमर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

loksabha election banner

पुलिस सूत्रों के मुताबिक उमर खालिद ने जनवरी में जाकिर नगर में पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन व इंडिया अगेंस्ट हेट के संयोजक खालिद सैफी सहित अन्य के साथ उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगे कराने की साजिश रची थी। खालिद सैफी ने ताहिर को उमर से मिलवाया था। इसमें उसने ताहिर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान 23 फरवरी को दंगे कराने की तैयारी करने के लिए कहा था। इसके बाद उसने ताहिर, खालिद सैफी और राजधानी पब्लिक स्कूल के मालिक फैजल फारुख व अन्य के साथ मिलकर दंगे करवाए थे। इसके लिए पीएफआइ के जरिये उमर खालिद ने ताहिर को करोड़ों रुपये का फंड भी मुहैया कराया था, जिसे दंगाइयों के बीच बांटा गया था। यही नहीं दंगे की साजिश के तहत जाकिर नगर में बैठक हुई थी। इसके बाद ही ताहिर हुसैन व खालिद सैफी ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में कई स्थानों पर धरना प्रदर्शन शुरू करा दिया था।

बता दें कि इस मामले में क्राइम ब्रांच की एसआइटी ताहिर हुसैन व खालिद सैफी सहित कई अन्य को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। उमर खालिद की गिरफ्तारी क्राइम ब्रांच ने नहीं की थी। उसे इस केस में पुलिस ने मास्टर माइंड बताया है। दरअसल, उमर के कहने पर ही उत्तर-पूर्वी दिल्ली से दंगे की शुरुआत हुई थी। दंगे की साजिश को अंजाम देने की पूरी तैयारी कराने के बाद 22 फरवरी को वह बिहार भाग गया था, ताकि पुलिस को उस पर कोई शक न हो।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.