Move to Jagran APP

JNU Reopen: छात्रों के लिए सोमवार से खुलेगा जेएनयू, एंट्री के लिए माननी होगी ये नियम व शर्तें

JNU Reopen जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) प्रशासन ने छह सितंबर से छात्रों को विवि में प्रवेश देने के लिए सर्कुलर जारी कर दिया है। कंटेनमेंट जोन में रहने वाले छात्रों शिक्षकों और कर्मचारियों को विश्वविद्यालय परिसर में आने की अनुमति नहीं है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 11:57 AM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 11:57 AM (IST)
JNU Reopen: छात्रों के लिए सोमवार से खुलेगा जेएनयू, एंट्री के लिए माननी होगी ये नियम व शर्तें
छह सितंबर से छात्रों के लिए खुलेगा जेएनयू

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में विभिन्न स्कूल और कालेजों के खुलने के बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) प्रशासन ने भी शनिवार को छह सितंबर से छात्रों को विवि में प्रवेश देने के लिए सर्कुलर जारी कर दिया है। सर्कुलर के मुताबिक विश्वविद्यालय में सभी अंतिम वर्ष के पीएचडी रिसर्च स्कालर्स, जिनमें 9बी छात्र (छात्रावास और डे-स्कालर दोनों) शामिल हैं को प्रवेश दिया जाएगा। इन्हें 31 दिसंबर या उससे पहले अपनी पीएचडी थीसिस जमा करना आवश्यक है। इनके साथ ही पीएचडी में शोधरत सभी पीडब्ल्यूडी (शारीरिक रूप से अक्षम) छात्रों को भी प्रवेश की छूट दी गई है। इसके साथ ही छात्रों को 50 फीसद क्षमता के साथ अंबेडकर केंद्रीय पुस्तकालय में भी प्रवेश दिया जाएगा।

loksabha election banner

इसके लिए हाल को सैनिटाइज कराया जाएगा। परिसर में पहुंचने पर, प्रत्येक छात्र को स्व-घोषणा पत्र भरना और जमा करना होगा। साथ ही अन्य छात्रोें के लिए आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। परिसर में रहने के दौरान प्रत्येक छात्र को 72 घंटे के भीतर कोरोना की आरटीपीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट देनी होगी।

कंटेनमेंट जोन में रहने वाले छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को विश्वविद्यालय परिसर में आने की अनुमति नहीं है। विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश के लिए सभी को मास्क लगाना अनिवार्य है। निर्देशों का उल्लंघन करने वाला कोई भी व्यक्ति, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51 से 60, आइपीसी की धारा 188 और अन्य लागू कानूनों के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होगा।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा दिल्ली में शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की अनुमति देने के साथ ही 30 अगस्त को एसओपी भी जार की जा चुकी है। इसी के तहत सभी शैक्षणिक संस्थानों के खुलने की प्रक्रिया जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.