Move to Jagran APP

माखन चोर के स्वागत में सजे दिल्ली-एनसीआर के मंदिर, कई जगह फोड़ी मटकियां

मंदिरों में उमड़े श्रद्धालुओं ने बच्चों को भी जन्माष्टमी के रंग में रंग लिया था। बहुत से लोग अपने बच्चों को राधा व कृष्ण बनाकर मंदिर पहुंचे थे।

By Amit SinghEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 08:50 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 08:50 PM (IST)
माखन चोर के स्वागत में सजे दिल्ली-एनसीआर के मंदिर, कई जगह फोड़ी मटकियां
माखन चोर के स्वागत में सजे दिल्ली-एनसीआर के मंदिर, कई जगह फोड़ी मटकियां

नई दिल्ली (जेएनएन)। जन्माष्टमी के अवसर पर माखन चोर भगवान श्री कृष्ण के स्वागत में दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश के मंदिरों को विशेष तौर पर सजाया गया है। कृष्ण के बालरूप के दर्शन करने के लिए सोमवार को पूरे दिन मंदिरों में जबरदस्त भीड़ रही।

loksabha election banner

इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में कई जगह पर सांस्कृतिक व आध्यात्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। वहीं शहर में कई जगह पर मटकी फोड़ने का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

जन्माष्टमी के अवसर पर मंदिरों में उमड़े श्रद्धालुओं ने अपने बच्चों को भी जन्माष्टमी के रंग में रंग लिया था। बहुत से लोग अपने बच्चों को राधा व कृष्ण बनाकर मंदिर पहुंचे थे। ऐसे में मंदिर में भगवान कृष्ण के साथ ये छोटे बच्चे भी लोगों के आकर्षण का केन्द्र बने रहे।

मालूम हो कि दिल्ली एनसीआर समेत पूरे देश में कुछ जगहों पर रविवार को जन्माष्टमी मनाई गई थी। इस्कॉन समेत ज्यादातर मंदिरों ने सोमवार को जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया। सोमवार को लोगों की छुट्टी होने की वजह से ज्यादातर लोगों न भी इसी दिन जन्माष्टमी मनाई और पूरे परिवार के साथ मंदिरों में दर्शन करने पहुंचे। बहुत से मंदिरों में रविवार रात से ही दर्शन शुरू हो गए थे। सोमवार को लगभग पूरी रात मंदिरों में दर्शन की व्यवस्था की गई है।

कहीं स्पेशल केक तो कहीं 56 भोग

भगवान कृष्ण के स्वागत के लिए मंदिरों को केवल सजाया ही नहीं गया था। बल्कि इस दिन मंदिरों में भगवान के लिए विशेष भोग का भी इंतजाम किया गया था। एक तरफ जहां नोएडा के इस्कॉन मंदिर में कृष्ण के लिए 51 तरह के स्पेशल केक बनाए गए थे। वहीं दिल्ली एनसीआर के लगभग सभी मंदिरों में भगवान के लिए विशेष तौर पर 56 भोग तैयार किया गया था।

कहीं निकला कालिया नाग तो कहीं यमुना पार करते दिखे वासुदेव

जन्माष्टमी के मौके पर दिल्ली एनसीआर के मंदिरों में भगवान कृष्ण के जन्म से लेकर उनकी लीलाओं तक की विभिन्न झाकियां सजाई गई थीं। इन झाकियों में कहीं कृष्ण बाल रूप में कन्हैया नाग के फन पर बांसुरी बजाते दिखे तो कहीं वासुदेव बारिश के बीच में नन्हें कन्हैया को यमुना पार कराते दिखे।

कुछ जगहों पर कन्हैया को गोपियों के साथ रास रचाते हुए और दोस्तों संग मटकी तोड़कर माखन चुराते हुए भी दिखे। लोगों ने इन झाकियों को काफी पसंद किया और झाकियों के साथ जमकर तस्वीरें खिंचवाईं। इसके अलावा ज्यादातर मंदिरों में इस मौके पर सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। बारिश के बावजूद लोगों ने इन कार्यक्रमों में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

बच्चों के लिए आयोजित हुई जन्माष्टमी ड्रेस प्रतियोगिता

इस मौके पर सोमवार को कई जगहों पर छोटे ब्च्चों के लिए फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता की दर्ज पर जन्माष्टमी ड्रेस प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। चांदनी चौक जिले के संस्कार भारती ने गौरी शंकर मंदिर में जन्माष्टमी उत्सव के साथ कृष्ण रूप सज्जा प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता में 2.5 से 10 साल के 70 बच्चों ने भाग लिया। इसमें भाग लेने को लेकर बच्चों के साथ साथ उनके अभिभावकों में काफी उत्साह देखा गया। सभी बच्चों को प्रमाण पत्र दिए गए। यहां सभी बच्चे एक से बढ़कर एक कृष्ण, राधा, बंसीवाला, ग्वाला, माखन चोर, गोप-गोपियां, कंस सभी रूप में तैयार होकर आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.