Move to Jagran APP

आधार बायोमेट्रिक से अज्ञात शवों की पहचान संभव नहीं, पांच फरवरी को होगी अगली सुनवाई

यूआइडीएआइ ने हाई कोर्ट में स्पष्ट कहा कि डाटाबेस में स्टोर रिकॉर्ड से अज्ञात शव का फिंगर प्रिंट का मिलान करना कतई संभव नहीं है।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 08:46 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 08:46 PM (IST)
आधार बायोमेट्रिक से अज्ञात शवों की पहचान संभव नहीं, पांच फरवरी को होगी अगली सुनवाई
आधार बायोमेट्रिक से अज्ञात शवों की पहचान संभव नहीं, पांच फरवरी को होगी अगली सुनवाई

नई दिल्ली, जेएनएन। अज्ञात शवों की पहचान के लिए आधार का इस्तेमाल करने की मांग को लेकर दायर याचिका पर सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ने मुख्य पीठ को जानकारी दी कि डाटाबेस में स्टोर 120 करोड़ लोगों के आधार बायोमेट्रिक को अज्ञात शवों से मिलान कराना तकनीकी रूप से संभव नहीं है।

loksabha election banner

पांच फरवरी को होगी अगली सुनवाई 
मुख्य न्यायमूर्ति राजेंद्र मेनन व न्यायमूर्ति वीके राव की पीठ के समक्ष यूआइडीएआइ ने एक रिपोर्ट दाखिल की। इस पर मुख्य पीठ ने यूआइडीएआइ से कहा कि वह एक विस्तृत रिपोर्ट पेश करें कि आखिर किस वजह से आधार से अज्ञात शवों की पहचान संभव नहीं है। मुख्य पीठ ने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) से भी जवाब मांगा। अब अगली सुनवाई पांच फरवरी को होगी।

मिलान करना संभव नहीं
यूआइडीएआइ की तरफ से वकील जोहेब हुसैन ने कहा कि मिलान कराने के लिए सभी अंगुलियों व आंख की पुतली के प्रिंट की जरूरत होगी। अगर सिर्फ एक अंगूठे का प्रिंट स्कैन किया जाता है तो कई लोगों का यह प्रिंट एक ही तरह होने की संभावना होगी। देश में 120 करोड़ लोगों के पास आधार हैं। ऐसे में यह मिलान संभव नहीं है। यूआइडीएआइ ने हाई कोर्ट में स्पष्ट कहा कि डाटाबेस में स्टोर रिकॉर्ड से अज्ञात शव का फिंगर प्रिंट का मिलान करना कतई संभव नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.