Move to Jagran APP

मैट्रिमोनियल साइट से जीवनसाथी ढूंढ़ रहे युवक-युवतियां जरूर पढ़ें ये खबर...

मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर पर ढेरों अंजान लोगों में से अपने पसंद का जीवनसाथी चुना जा सकता है। पर धोखे से बचने के लिए इन कुछ बातों को ध्यान रखें।

By Edited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 09:56 PM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 01:38 PM (IST)
मैट्रिमोनियल साइट से जीवनसाथी ढूंढ़ रहे युवक-युवतियां जरूर पढ़ें ये खबर...
मैट्रिमोनियल साइट से जीवनसाथी ढूंढ़ रहे युवक-युवतियां जरूर पढ़ें ये खबर...

नई दिल्ली, जेएनएन। मैट्रीमोनियल वेबसाइट के जरिये युवती से संपर्क कर नौ लाख रुपये का चूना लगाने का मामला सामने आया है। आरोपित पीड़िता को कई गुना मुनाफे का लालच देकर उससे और उसके भाई से शेयर बाजार में निवेश के नाम पर किसी और के खाते में रकम ट्रांसफर करवा कर गायब हो गया। पीड़िता की शिकायत पर बुधवार को आनंद विहार पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।

loksabha election banner

पुलिस आरोपित की तलाश में जुटी है। जानकारी के मुताबिक युवती परिवार के साथ आनंद विहार में रहती है। शादी के लिए उसने अपना प्रोफाइल एक मैट्रीमोनियल वेबसाइट पर डाला था। इस पर अंधेरी वेस्ट, मुंबई निवासी सुमित जैन उर्फ सावन ने उससे संपर्क कर शादी की इच्छा जताई। इस पर वह युवती से मिलने के लिए दिल्ली भी आया।

यहां मुलाकात के बीच उसने बताया कि वह एक फाइनेंस कंपनी में फंड मैनेजर के पद पर कार्यरत है। शादी की बातचीत के दौरान उसने युवती को बताया कि यह निवेश के लिए अच्छा समय है और कम समय में काफी फायदा मिलेगा। युवती उसके झांसे आ गई।

सुमित ने अपने एक जानकार के खाते में रकम ट्रांसफर करने के लिए कहा। इसके बाद उसने और उसके भाई ने नौ लाख रुपये सुमित के जानकार के खाते में भेज दिए। कुछ दिन बाद जब युवती ने आरोपित से बात करने की कोशिश की तो उसका मोबाइल बंद हो चुका था। इसके बाद से उसका कुछ अता-पता नहीं चला। इस पर युवती ने आनंद विहार थाने में शिकायत दी।

इसी अप्रैल महीने में मैट्रिमनी वेबसाइट पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लड़कियों से धोखाधड़ी करने वाले एक शख्स को साइबर सेल ने दबोच लिया था। गिरफ्तार किए गए आरोपी की पहचान द्वारका निवासी अनुराग मेंहदीरत्ता के रूप में हुई थी। उसके खिलाफ दुष्कर्म का भी एक मामला दर्ज था और उसकी गिरफ्तारी से साइबर सेल और चितरंजन पार्क थाने में दर्ज दो केस भी सॉल्व हुए थे। 

पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह सोशल मीडिया पर भी फर्जी प्रोफाइल बनाकर लड़कियों को परेशान करता था। पुलिस अब उससे पूछताछ करके यह पता लगा रही है कि उसने इस तरह से अब तक कितनी लड़कियों का शोषण किया है। 

नकली वेबसाइट
टेक्नोलॉजी की अच्छी समझ रखने वाले ठग कई बार एक जैसे दिखने वाले लोगो और डोमेन नेम के साथ नकली साइट बना लेते हैं, जोकि बिल्कुल असली जैसी दिखती है। इनके जरिए कस्टमरों से पैसा वसूलकर वे गायब हो जाते हैं। मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर पर ढेरों अंजान लोगों में से अपने पसंद का जीवनसाथी चुना जा सकता है। पर धोखे से बचने के लिए इन कुछ बातों को ध्यान रखें। ये धोखा किसी भी तरह का हो सकता है।

  • मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर होने वाले ज्यादातर फ्रॉड फेक NRI प्रोफाइल के जरिए होते है।
  • उस वेबसाइट पर रजिस्टर करें, जो अपने सभी यूजर्स की डिटेल को वेरिफाइ करती हो।
  • वेबसाइट के वेरिफिकेशन पर भी 100 फीसदी भरोसा ना करें।
  • दिल देने से पहले, बातों ही बातों में सामने वाली की एक एक डिटेल वेरिफाई करें।
  • मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर धोखेबाज, प्यार के जाल में फंसा कर आपकी प्रोफेशनल डिटेल पता कर के उनका फायदा उठाते है। वो चाहे तो आपको ब्लैकमेल कर सकते है या फिर लाखों का चूना लगा सकते हैं। ऐसे में सतर्क रहना जरूरी है।
  • मैट्रिमोनियल साइट्स पर यकीन कम करना चाहिए।
  • जिस युवक की प्रोफाइल बनाई गई है, उसकी पहले जांच करा लें।
  •  बातचीत करने के बाद उसके परिवार से मिलें। उसके घर परिवार की जानकारी देखने के बाद रिश्ता तय करें।
  • - कस्टम शुल्क के नाम पर कोई रुपए मांगने के लिए फोन आए तो खाते में रुपये डालने की बजाए पुलिस को सूचना दे।

 यह भी पढ़ेंः दिल्ली में 30 हजार से अधिक लोगों की जान खतरे में, जानिये- इसकी सबसे बड़ी वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.