Move to Jagran APP

International Women's Day: महिलाओं के लिए स्पेशल कैब लॉन्च, आगरा-जयपुर तक उठाएं लाभ

International Womens Day दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (Delhi International Airport Limited) ने महिलाओं के लिए खास तरह की कैब लॉन्च की है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 02:21 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 03:09 PM (IST)
International Women's Day: महिलाओं के लिए स्पेशल कैब लॉन्च, आगरा-जयपुर तक उठाएं लाभ
International Women's Day: महिलाओं के लिए स्पेशल कैब लॉन्च, आगरा-जयपुर तक उठाएं लाभ

नई दिल्ली, एएनआइ। International Women's Day 2020:  दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (Delhi International Airport Limited) ने महिलाओं के लिए खास तरह की कैब लॉन्च की है। इसकी खूबी यह है कि इसका संचालन भी तकनीकी रूप से दक्ष महिला ड्राइवर ही करेंगीं, जो एक खास तरह की ड्रेस (Uniform) में नजर आएंगीं। इन टैक्सी का लाभ महिलाएं दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों में जाने के लिए कर सकेंगीं। इसी के साथ इस टैक्सी का लाभ महिलाएं दिल्ली से बाहर जयपुर (राजस्थान) और आगरा  (उत्तर प्रदेश) जाने के लिए भी उठा सकती हैं। 

loksabha election banner

महिलाओं को होगा ज्यादा सुरक्षा का अहसास

महिलाओं के साथ कैब में पुरुष ड्राइवरों द्वारा छेड़छाड़ के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। ऐसे में कैब में यात्रा करने के दौरान महिलाएं अक्सर खुद को असुरक्षित समझती हैं। कुछ साल पहले दिल्ली-एनसीआर में एक युवती के साथ ड्राइवर द्वारा दुष्कर्म का मामला भी सामने आ चुका है। ऐसे में डायल द्वारा लॉन्च इस विशेष में महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस करेंगीं, क्योंकि इस कैब की ड्राइवर महिला ही होगी।

24 घंटे उपलब्ध रहेगी सुविधा

डायल के अधिकारियों के मुताबिक, यह दिल्ली-एनसीआर के किसी भी इलाके में जाने के लिए विशेष कैब की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगा। इसे फोन करके बुक कराया जा सकता है। इसके लिए डायल ने फोन नंबर 927870888 जारी किया है। इस नंबर  पर फोन कर कैब बुक कराई जा सकेगीो।

सभी स्मारकों में महिलाओं के लिए प्रवेश निशुल्क

उधर, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सभी स्मारकों में महिलाओं के लिए प्रवेश निशुल्क रहेगा। संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के आदेश पर यह एलान किया गया है। यह पहली बार है कि जब महिलाओं के लिए ऐसी छूट मिली है। 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस साल की थीम 'I am Generation Equality: Realizing Women's Rights', इसका मतलब है कि महिलाओं को उनके अधिकारों को जागरूक करना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.