Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR में सिर्फ पीएनजी से औद्योगिक इकाइयां चलाने के दिए निर्देश

पीएनजी से चलाने के लिए दिल्ली के 50 औद्योगिक क्षेत्रों में 1644 औद्योगिक इकाइयों की पहचान की गई है। पहचान की गई सभी औद्योगिक इकाइयों में इसके उपयोग पर बल दिया गया ताकि वायु प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सके।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 10:56 AM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 10:56 AM (IST)
दिल्ली-NCR में  सिर्फ पीएनजी से औद्योगिक इकाइयां चलाने के दिए निर्देश
वायु प्रदूषण को बढ़ाने में सबसे अधिक योगदान औद्योगिक इकाइयों का है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए गठित वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली में सभी औद्योगिक इकाइयों को पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) से चलाने का निर्देश दिया है। आयोग ने दिल्ली सरकार, भारतीय गैस प्राधिकरण लिमिटेड (गेल) और इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) के साथ दिल्ली के उद्योगों को पीएनजी से चलाने के कार्य में हुई प्रगति की समीक्षा की और इस दिशा में सभी जरूरी कदम उठाने को कहा।

loksabha election banner

पीएनजी से चलाने के लिए दिल्ली के 50 औद्योगिक क्षेत्रों में 1,644 औद्योगिक इकाइयों की पहचान की गई है। यहां की कई औद्योगिक इकाइयों में पीएनजी का उपयोग किया जा रहा है। पहचान की गई सभी औद्योगिक इकाइयों में इसके उपयोग पर बल दिया गया ताकि वायु प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सके। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण को बढ़ाने में सबसे अधिक योगदान औद्योगिक इकाइयों का है।

आइजीएल, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) और दिल्ली सरकार से औद्योगिक इकाइयों के साथ मिलकर काम करने के लिए कहा गया ताकि बुनियादी ढांचा कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य पूरा किया जा सके। पहचान की गई औद्योगिक इकाइयों में अगले वर्ष 31 जनवरी तक पूरी तरह पीएनजी का उपयोग करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस काम में किसी तरह की कोताही न हो, इसके लिए डीपीसीसी को निरीक्षण करने, गैर-अनुमोदित ईंधनों का उपयोग करने वाले उद्योगों की पहचान करने तथा आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कठोर दंडात्मक कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया गया। आयोग के कड़े तेवर से उम्मीद है कि दिल्ली की औद्योगिक इकाइयों से होने वाले प्रदूषण से कुछ राहत मिलेगी।

पड़ोसी राज्यों में पराली जलने से होने वाले प्रदूषण के साथ ही औद्योगिक इकाइयों, वाहनों और सड़कों पर उड़ने वाली धूल से राजधानी और आसपास के शहरों में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है। वायु प्रदूषण की समस्या को दूर करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में औद्योगिक इकाइयों में पीएनजी के उपयोग को अनिवार्य किया जा रहा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.