इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर दुबई से आए यात्री के पास मिला दो किलोग्राम सोना, गिरफ्तार

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर एक बार फिर विदेश जा रहे एक यात्री के सामान से बड़ी मात्र में विदेशी मुद्रा बरामद हुई है। आरोपित यात्री को दुबई जाना था। चूंकि इसी तरह के एक मामले में कुछ ही दिन पहले कस्टम विभाग ने एक यात्री को गिरफ्तार किया था।

Pradeep ChauhanPublish: Sat, 29 Jan 2022 01:31 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 01:31 PM (IST)
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर दुबई से आए यात्री के पास मिला दो किलोग्राम सोना, गिरफ्तार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर एक बार फिर विदेश जा रहे एक यात्री के सामान से बड़ी मात्र में विदेशी मुद्रा बरामद हुई है। आरोपित यात्री को दुबई जाना था। चूंकि इसी तरह के एक मामले में कुछ ही दिन पहले कस्टम विभाग ने एक यात्री को गिरफ्तार किया था, उसे देखते हुए अब कस्टम विभाग इस मामले की तह तक पहुंचने के प्रयास में जुटा है।

मामले की तहकीकात जारी है। इससे पहले 15 जनवरी को आइजीआइ पर लुधियाना निवासी यात्री के पास से 69,200 अमेरिकी डालर मिले थे। आइजीआइ एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग के अतिरिक्त आयुक्त शौकत अली नूर्वी ने बताया कि यात्री के हैंड बैग से 80 हजार डालर बरामद हुए। यात्री को दुबई जाना था। 26 जनवरी को एयरपोर्ट के टर्मिनल-तीन पर संदेह के आधार पर उसके सामान की तलाशी ली गई तो उसके हैंड बैग से डालर बरामद हुई। इतनी बड़ी मात्र में विदेशी मुद्रा विदेश ले जाने के बारे में जब उससे पूछताछ की गई तो वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। इस पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

क्या थी 15 जनवरी की घटना: 15 जनवरी को आइजीआइ एयरपोर्ट पर लुधियाना निवासी यात्री से 69,200 अमेरिकी डालर बरामद हुए थे। इतनी बड़ी मात्र में विदेशी मुद्रा विदेश ले जाने के बारे में जब एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम अधिकारियों ने यात्री से पूछताछ की तो पता चला कि वह पहले ई-रिक्शा चलाता था। उसे वहां के किसी व्यक्ति ने कहा कि वह चाहे तो अपनी जिंदगी संवार सकता है।

उस शख्स ने आरोपित को कहा कि वह उसे दुबई भेज सकता है और वहां नौकरी का भी इंतजाम करवा देगा। उसी व्यक्ति ने आरोपित के लिए टिकट का प्रबंध किया था, लेकिन एक शर्त भी आरोपित पर लाद दी थी कि उसे एक बैग लेकर जाना होगा। इसी बैग में विदेशी मुद्रा रखी थी। वहीं, तस्करों की तरकीब अब एयरपोर्ट पर सजग कस्टम कर्मियों की निगरानी के आगे नाकाम साबित होने लगी है।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर तैनात कस्टम कर्मियों ने सोने की तस्करी में लिप्त दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इसमें जिस व्यक्ति को तस्कर ने खेप सौंपी थी, वह एयरपोर्ट का कर्मी निकला। एयरपोर्ट कर्मी की ही मदद से तस्कर माल को सुरक्षा जांच से जुड़ी एजेंसियों की पकड़ में आने से बचाते थे। पूछताछ में एयरपोर्ट कर्मी ने कस्टम अधिकारियों को बताया कि वह पूर्व में इस तरह कई बार तस्करों की मदद कर चुका है।

कस्टम विभाग के अतिरिक्त आयुक्त शौकत अली नूर्वी ने बताया कि 25 जनवरी को एक शख्स दुबई से नई दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा। यहां कस्टम कर्मियों ने उस पर नजर रखनी शुरू कर दी। जब वह शख्स टायलेट में गया तब कस्टमकर्मियों ने पाया कि आरोपित शख्स एक पाउच वहां मौजूद एक अन्य व्यक्ति को सौंप रहा है। इसके बाद कस्टम कर्मियों ने दोनों की तलाशी ली तो इनके पास से दो किलोग्राम सोना व एक आइफोन बरामद किया गया। कस्टम विभाग के अनुसार आरोपित शख्स के पास से 85 हजार यूरो मुद्रा भी बरामद हुई। इस मामले में आगे की छानबीन जारी है।

Edited By Pradeep Chauhan

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept