Move to Jagran APP

New Holi Special Train: रेलवे ने चलाई कई स्पेशल ट्रेनें, होली में लाखों यात्रियों का घर जाना हुआ आसान

Indian Railways New Holi Spacial Train होली में घर जाने वालों को तोहफा देते हुए रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनों को घोषणा की है। इससे उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई शहरों के लाखों लोगों को राहत मिलेगी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 18 Mar 2021 07:58 PM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 08:14 AM (IST)
New Holi Special Train: रेलवे ने चलाई कई स्पेशल ट्रेनें, होली में लाखों यात्रियों का घर जाना हुआ आसान
जरूरत के अनुसार और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी।

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। होली में ट्रेनों में टिकट नही मिलने से परेशान होने की जरुरत नहीं है। रेलवे उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई शहरों के लोगों के लिए होली स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। अब ट्रेनों में आपका टिकट कन्फर्म हो सकता है। रेलवे के इस कदम से लाखों यात्रियों को राहत मिलेगी, जो त्यौहार पर घर जाने की इच्छा रखते हैं। ये ट्रेनें कई रेलवे स्टेशनों पर रुकते हुए भी जाएंगी।

loksabha election banner

दरअसल, होली की वजह से ट्रेनों में भीड़ बढ़ रही है। पूर्व दिशा की ओर जाने वाली लगभग सभी ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची है। कई ट्रेनों में नो रूम (टिकट बुकिंग बंद होना) दिखा रहा है। इस स्थिति में घर जाने वालों की परेशानी बढ़ गई है। यात्रियों की परेशानी दूर करने के लिए रेलवे ने होली विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इससे दूसरी ट्रेनों में कंफर्म टिकट हासिल करने से वंचित रह गए यात्रियों को राहत मिलेगी।

दिल्ली से पटना, भागलपुर, गया, रांची सहित बिहार के अन्य शहरों में जाने के लिए यात्रियों को होली तक कंर्फम टिकट नहीं मिल रहा है। इसी तरह की परेशानी माता वैष्णो देवी जाने वाली यात्रियों को हो रही है।

Delhi Metro News: अब सितंबर तक मंगू सिंह के हाथ में रहेगी दिल्ली मेट्रो की कमान, केंद्र को भेजा प्रस्ताव

जरूरत के अनुसार और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी

दरअसल, कोरोना संक्रमण की वजह से अभी कम संख्या में ट्रेनें चल रही हैं और उनमें भी सफर करने के लिए कंफर्म टिकट जरूरी है। जनरल कोच के लिए भी यात्रियों को पहले टिकट बुक कराना पड़ता है। अधिकारियों का कहना है कि अलग-अलग रूट पर यात्रियों को भीड़ को देखते हुए विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। जरूरत के अनुसार और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी।

दिल्ली पुलिस से बातचीत में दुल्हन के मुंह से निकल गई सच्चाई, अब 3 साल तक नहीं हो सकती शादी

उत्तर रेलवे ने 18 होली विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। इन ट्रेनों में दिल्ली से चलने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं। बिहार व उत्तर प्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र व दक्षिण भारत के लिए भी विशेष ट्रेनें चलेंगी। इन विशेष ट्रेनों के चलने से देश के कई शहरों के यात्रियों को राहत मिलेगी। जिनको टिकट नही मिल रहा है ऐसे लोगों के लिए यह राहत देने वाली खबर है। 

दिल्ली से चलने वाली होली विशेष ट्रेनें

आनंद विहार टर्मिनल-वाराणसी, आनंद विहार टर्मिनल-जोगबनी, नई दिल्ली-बरौनी, आनंद विहार टर्मिनल-पटना, आनंद विहार टर्मिनल-गया, आनंद विहार टर्मिनल- कामख्या, आनंद विहार टर्मिनल-लखनऊ एसी सुपर फास्ट, हजरत निजामुद्दीन-लखनऊ एसी सुपर फास्ट, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा, श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-वाराणसी, हजरत निजामु्द्दीन-तिरुवनंतपुरम, हजरत निजामुद्दीन-नांदेड़ एक्सप्रेस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.